कोंढाली क्षेत्र में फल-फूल रहा है झोलाछाप डाॅक्टरों का धंधा

Business of fake doctors is flourishing in Kondhali area
कोंढाली क्षेत्र में फल-फूल रहा है झोलाछाप डाॅक्टरों का धंधा
काटोल कोंढाली क्षेत्र में फल-फूल रहा है झोलाछाप डाॅक्टरों का धंधा

डिजिटल डेस्क, कोंढाली। काटोल तहसील के कोंढाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  के तहत  लगभग हर गांव में फर्जी डॉक्टरों  द्वारा उपचार कर मरीजों की जान से खिलवाड़ शुरू  होने  की जानकारी  मिली है। बताया जाता है कि  इन फर्जी डॉक्टरों की गलत दवा ने आदिवासी और गरीब मरीजों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल जा रहा है। तहसील के कई गांवों में बिना  डिग्री  के फर्जी डॉक्टरों ने  दुकान लगा रखी हंै। अनेक  झोलाछाप फर्जी डॉक्टर अपना बैग लेकर गांव-गांव,  घर-घर पहुंचकर सेवा दे रहे हैं। जिसके चलते  गरीब  तथा आदिवासी अंंचल  के मरीजों को गलत या ओवरडोज दवा दे रहे हैं।  इन डॉक्टरों के पास महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल का कोई सर्टिफिकेट नहीं है। फिर भी अनेक  झोलाछाप फर्जी डॉक्टर झूठा प्रचार कर, वे असाध्य रोगों का भी इलाज कर रहे हैं। ग्रामीण अंचल आदिवासी बहुल क्षेत्र के लोगों को अपने  मान्यता  प्राप्त  डाॅक्टर  होने  की जानकारी  देकर ग्रामीण मरीज भ्रम के शिकार हो रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार  इन तथाकथित डॉक्टरों के पास महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल से कोई प्रमाण पत्र नहीं है। इन डॉक्टरों के एजेंट भी क्षेत्र में सक्रिय हैं और झूठा प्रचार कर रहे हैं कि, असाध्य रोग ठीक हो रहे हैं। कई आदिवासी मरीज उनके झूठे प्रचार का शिकार हो रहे हैं।

कोंढाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो उप-स्वास्थ्य केंद्र और 7 उप-केंद्र हैं। इस क्षेत्र में  लगभग 8 से 10 फर्जी डॉक्टर सक्रिय हैं। झोला छाप डॉक्टर मरीजों की जांच करते हैं और उन्हें अपने पास की दवाई, गोलियां, इंजेक्शन देते हैं। इससे मरीजों का आर्थिक शोषण हो रहा है।  कोंढाली इलाके में हर जगह मौजूद ये फर्जी डॉक्टर मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं इस प्रकार  की जानकारी मिली है। कुछ जागरूक नागरिकों ने नागरिकों के जान से खिलवाड़ करने वाले फर्जी डॉक्टरों पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाकर झोलाछाप डाॅक्टरों की धरपकड़ करने के लिए उड़नदस्ता बनाने के लिए कटोल पंचायत समिति के बीडीओ, कोंढाली प्राथमिक स्वास्थ्य अधिकारी, कटोल तहसील स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित झोलाछाप डाॅक्टरों की एनआईएमए एसोसिएशन द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम काटोल टीएचओ से शिकायत की गई है। साथ ही पूछताछ कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

करेंगे कार्रवाई  

डॉ. शशांक व्यवहारे , स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक कोंढाली क्षेत्र में फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ शिकायत मिलने के जांच कमेटी गठित कर जांच करने पर फर्जी कागजात पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। 
 

Created On :   26 Oct 2021 4:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story