चैत्र नवरात्र: मैहर में एसएएफ की 6 कम्पनी के साथ तैनात किए जाएंगे 1 हजार जवान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सतना चैत्र नवरात्र: मैहर में एसएएफ की 6 कम्पनी के साथ तैनात किए जाएंगे 1 हजार जवान

डिजिटल डेस्क,सतना। चैत्र नवरात्र का शुभारंभ 22 मार्च से होने जा रहा है, जिसके लिए मैहर में वृहद स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। जिला प्रशासन से लेकर पुलिस मोहकमा तक जोरशोर से दर्शनार्थियों के स्वागत, सत्कार और सुरक्षा के इंतजाम में जुटा है। इसी सिलसिले में रिजर्व इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश मिश्रा ने बताया कि 9 दिवसीय मेले के लिए एक हजार से ज्यादा पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को मैहर में तैनात किया जाएगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से पर्याप्त बल उपलब्ध कराया गया है, जिनमें दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 13 डीएसपी, एक सैकड़ा इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर शामिल हैं।

5 रेंज से आएगा पुलिस बल
रीवा रेंज के साथ ही जबलपुर, बालाघाट, शहडोल और सागर रेंज के जिलों से साढ़े 4 सौ पुलिसकर्मी ड्यूटी पर आएंगे। विशेष सशस्त्र बल की 6 कम्पनियों की सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं, जिनमें 34वीं वाहिनी मंडला और 6वीं वाहिनी जबलपुर की एक-एक तथा 9वीं बटालियन रीवा की 4 कम्पनी के जवान मंगलवार दोपहर तक मैहर पहुंच जाएंगे। इतना ही नहीं होम गार्ड के साथ एसडीईआरएफ के प्रशिक्षित जवान, फायर ब्रिगेड और वन विभाग के कर्मचारी भी ड्यूटी पर रहेंगे।

2 ड्रोन कैमरों के साथ आसमान से निगरानी, 2 सौ सीसीटीवी कैमरे की
प्रतिदिन 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते हुए पुलिस ने दो ड्रोन कैमरों के जरिए निगरानी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा पुलिस के 96 और मंदिर प्रबंध समिति के एक सैकड़ा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से भी मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड को तैनात किया जा रहा है। देवी मंदिर के गर्भगृह में तीन शिफ्ट और शेष मेला क्षेत्र में दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी। भीड़ में अपनों से बिछडऩे वाले बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को खोजकर सकुशल परिवार से मिलाने के लिए छोटी-छोटी टीमें उतारी जाएंगी। मेला क्षेत्र में अस्थायी कंट्रोल रूम भी रहेगा।
 

Created On :   21 March 2023 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story