छतरपुर: कोरोना महामारी के चलते चुनाव आयोग पहली बार आम मतदाताओं को देगा डाक मतपत्र की सुविधा

Chhatarpur: Election Commission will provide postal ballot facility to general voters for the first time due to Corona epidemic
छतरपुर: कोरोना महामारी के चलते चुनाव आयोग पहली बार आम मतदाताओं को देगा डाक मतपत्र की सुविधा
छतरपुर: कोरोना महामारी के चलते चुनाव आयोग पहली बार आम मतदाताओं को देगा डाक मतपत्र की सुविधा

डिजिटल डेस्क, छतरपुर | कोरोना महामारी के चलते उप चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं और मतदान दल के लोगों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। बड़ामलहरा उप चुनाव के दौरान अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है, और वह होम क्वारेंटाइन है तो भी उसे मताधिकार का हक रहेगा। चुनाव आयोग ऐसे सभी मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दे रहा है। शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित पत्रकारवार्ता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेंद्र सिंह ने इस बात की  जानकारी देने हुए बताया कि दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता भी पोस्टल बैलेट का उपयोग अपने मताधिकार के लिए कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पोस्ट बैलेट से मतदान करने वालों को पहले आवेदन 
करना होगा, तभी पोस्टल बैलेट की सुविधा मिलेगी।

9 अक्टूबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया
बड़ामलहरा विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन जमा किए जाने की प्रक्रिया 9 अक्टूबर से शुरू होकर 16 अक्टूबर तक चलेगी। 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की समीक्षा, 19 अक्टूबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि रहेगी, जबकि मतदान 3 नवंबर को होगा और मतगणना 19 नवंबर को होगी। नामांकन जमा करने के लिए इस बार प्रत्याशियों को छतरपुर आने की जरूरत नहीं है, बल्कि जो भी प्रत्याशी नामांकन जमा करना चाहते हैं। वे बड़ामलहरा एसडीएम कार्यालय में जमा कर सकेंगे।

2 लाख 13 हजार मतदाता करेंगे मतदान
उप चुनाव में बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के 2 लाख 13 हजार 535 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर अपना प्रत्याशी चुनेंगे। उप चुनाव के लिए विधानसभा में 317 मतदान केंद्र बनाए गए है। सभी मतदान केंद्रों में कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है, साथ ही मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं को मास्क व हैंडवाॅश व सेनेटाइजर और दस्ताने की व्यवस्था चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई
कलेक्टर शीलेंद्र सिंह व एसपी सचिन शर्मा ने बताया कि जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। अगर कोई भी व्यक्ति आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए मिलता है, तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि गांव में उपचुनावों को प्रलोभन के माध्यम से प्रभावित करने वाले तत्वों पर भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। वहीं एसपी सचिन शर्मा ने कहा कि जिन लोगों के पास शस्त्र लाइसेंस हैं। वे लोग जल्द से जल्द अपने शस्त्र संबधित थाना में जमा करा दें, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   4 Oct 2020 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story