आग से धधकता रहा छुहिया पहाड़ी का जंगल, वन संपदा खाक

chuhiya hill forest Fire in the woods,  Forest estate burnt in singrauli
आग से धधकता रहा छुहिया पहाड़ी का जंगल, वन संपदा खाक
आग से धधकता रहा छुहिया पहाड़ी का जंगल, वन संपदा खाक

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। वैढऩ वनपरिक्षेत्र अंतर्गत खुटार के पास छुहिया पहाड़ी के जंगल में भडक़ी भीषण आग की लपटों में  धधकता रहा। वन संपदा जलकर खाक होती रही, जंगली जानवर व पक्षी जान बचाने छटपटाते इधर भागते रहे। आग गहिलरा गांव तरफ से लगी थी और वह इतनी तेजी बढ़ रही थी शाम तक में वह बिहरा क्षेत्र के उस हिस्से तरफ जा पहुंचा। जहां पर कई आदिवासी परिवार रहते हैं और जंगल में धधकती आग से सभी रातभर भयभीत थे। आग जहां लगी है उस स्थान से खुटार, चितरबइर और बिहरा ग्रामीण क्षेत्र लगा हुआ हैं और इन हालात में लोगों को भय सता रहा था कि आग कही गांवों तरफ न पहुंच जाए। हालांकि आगले दिन गुरूवार को इन गांवों तक आग के पहुंचने की कोई सूचना नहीं रही। लेकिन अचानक भडक़ी इस आग से छुहिया पहाड़ी जंगल का ज्यादातर हिस्सा जलकर जरूर खाक हो गया। हैरत की बात है कि जंगल में इतना सबकुछ हो जाने के बाद वन विभाग को इसकी कानो-कान खबर नहीं हुई।
देर आयद, दुरूस्त...
देर शाम एसडीओ वन विभाग ने भी मामले की जानकारी नहीं होने की बात कहकर कहा था कि वह इसका पता कराते हैं। फिर उन्होंने बताया कि उनकी वन समितियों और वन विभाग के कर्मियों की टीम मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुट गई थी। जिसमें आग की चपेट वाली जगह से करीब 8-10 किलोमीटर की दूरी पर झाडिय़ों को काटा जाने लगा। साथ ही बिखरे पड़े सूखे पत्ते आदि को झाडू लगाकर एक लाइन से किनारे किया जाने लगा। ताकि वहां पहुंचने पर आग को आगे बढऩे का मौका नहीं मिल सके।
वन विभाग एक तरफ देखता है
ग्रामीण बताते हैं कि वन विभाग भले कह रहा है कि आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है और आग दूसरे दिन गुरूवार को भी जंगल में लगी रही। क्योंकि आग जहां जंगल में लगी है वहां से वह चारो फैल गई थी और वन विभाग के लोग एक तरफ अपने स्तर से आग बुझाकर चुपचाप बैठ गये होगें। लेकिन असली जड़ तक वह पहुंचने नहीं हैं। विभाग की इस धीमी गति को लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
इनका कहना है
आग महुआ बीनने वाले लोग सूखे पत्ते व झाड़ी साफ करने के लिये लगाते हैं। लेकिन इसके बाद वह अपना काम होने के बाद उसे बुझाते नहीं है। जिससे आग जंगलों में फसलों में फैलने लगती है। छुहिया पहाड़ के जंगल में लगी आग पर काबू पा लिया गया है रात में ही। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि कितने क्षेत्रफल में आग लगी थी।
- एसडी सोनवानी, एसडीओ वैढऩ वन मंडल

 

Created On :   30 March 2018 7:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story