आपदा राहत, बचाव कार्य के प्रभावी संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करें : कलेक्टर भरत यादव

Complete all necessary preparations for the effective operation of rescue work
आपदा राहत, बचाव कार्य के प्रभावी संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करें : कलेक्टर भरत यादव
आपदा राहत, बचाव कार्य के प्रभावी संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करें : कलेक्टर भरत यादव

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में जबलपुर, सिहोरा, पाटन और कुंडम एसडीएम को उनके क्षेत्र के वन व्यवस्थापन और राजस्व- वन सीमा विवाद के सभी प्रकरणों का समय सीमा निर्धारित कर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। यादव ने ऐसे प्रकरणों के निराकरण के लिए वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करने की जरूरत भी बताई। उन्होंने वन व्यवस्थापन के प्रकरणों के निराकरण में एसडीएम की सहायता के लिए वन विभाग के कर्मचारियों के अनुभागवार दल गठित करने के निर्देश बैठक में मौजूद वन विभाग के अधिकारी को दिए।

कलेक्टर ने बैठक में सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को वन अधिकार पत्र प्राप्त पट्टाधारियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। यादव ने बैठक के प्रारम्भ में बाढ़ एवं जलप्लावन की स्थिति से निपटने के लिए किए जाने वाले इंतजामों पर चर्चा की। उन्होंने आपदा की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य के प्रभावी संचालन के लिए समय रहते सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए। यादव ने नाव, मोटरबोट तथा राहत एवं बचाव कार्य के लिये जरूरी सभी उपकरणों की जांच कर लेने और यदि आवश्यक हो तो उनकी मरम्मत कराने की हिदायत भी दी।

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण और आपदा प्रबंधन के लिए उनके क्षेत्र में की जा रही तैयारियों पर तथा राहत एवं बचाव करने के लिए जरूरी उपकरणों की उपलब्धता पर नजर रखने कहा। उन्होंने सभी पुलिस थानों को ड्रेगन टार्च और रस्सा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। यादव ने कहा कि हमारी तैयारियां जितनी अच्छी होंगी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को उतना ही कम कर सकेंगे।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के अविवादित प्रकरणों का तय समय सीमा के भीतर निराकरण करने की हिदायत दी। उन्होंने सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण पर खास ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि सीमांकन के प्रकरण ज्यादा समय तक लम्बित रहने की स्थिति में सम्बंधित राजस्व निरीक्षक पर जुर्माना किया जाएगा।
 

Created On :   31 May 2019 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story