• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Consult the doctor as soon as the symptoms of Kovid-19 are appealed to the Chief Medical and Health Officer!

दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19 के लक्षण आते ही चिकित्सक से सलाह लें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अपील!

May 12th, 2021

डिजिटल डेस्क | विदिशा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों एवं टीकाकरण कराने आने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि ऐसे व्यक्ति जो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी, अस्थमा, कैंसर आदि से पीडित हैं उन्हें सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, भूख न लगना, दस्त लगना आदि के लक्षण होने पर वे अपने घर पर ही पारंपरिक उपचार लेते हैं, ठीक होने की उम्मीद में 5 से 7 दिन गुजार देते हैं जिन्हें स्वास्थ्य लाभ होने के बजाय उनकी बीमारी और जटिल हो जाती है।

उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है, ऐसी स्थिति में कोविड 19 जांच पॉजिटिव आती है तो उपचार और जटिल हो जाता है। ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट या आईसीयू में भर्ती कर उपचार करना पड़ता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि ऐसे बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, हाथ पैरों में दर्द, शरीर में ऐठन, भूख न लगना, खाने व सूंघने में स्वाद का पता न लगना आदि लक्षणों के आधार पर अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर आवश्यक जांच करवाकर समय रहते पूर्ण उपचार लेकर लें।

जिससे समय रहते परिवार को सुरक्षित रख सकते है। कोविड-19 वैक्सीनेशन के साथ साथ मास्क लगाना, दो गज की दूरी बनाये रखना, हाथों को सेनेटाइज करना या साबुन और पानी से हाथ धोना, भीड भाड़ वाली जगह पर ना जाना आदि की।

खबरें और भी हैं...