अब उपभोक्ताओं को 45 दिन के अतिरिक्त बिजली बिल का झटका,  सुरक्षा निधि के नाम पर वसूली

Consumers additional 45 day electricity bill, recovery security fund
अब उपभोक्ताओं को 45 दिन के अतिरिक्त बिजली बिल का झटका,  सुरक्षा निधि के नाम पर वसूली
अब उपभोक्ताओं को 45 दिन के अतिरिक्त बिजली बिल का झटका,  सुरक्षा निधि के नाम पर वसूली

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढन)। बिजली दरों में हाल ही में हुये इजाफे की मार से बिजली उपभोक्ता संभले भी नहीं थे अब फिर से बिजली बिलों में अचानक से इजाफा हो गया है। दरअसल, यह इजाफा बिजली बिल में पहले से तय सुरक्षा निधि का है। जिसे बिजली कंपनी ने जुलाई माह के बिल से ही वसूलना शुरू कर दिया है। हाल ही के अगस्त माह में गत माह जुलाई के आये बिजली बिल में सुरक्षा निधि की राशि जोड़कर बिल उपभोक्ताओं को दिया गया है। लेकिन इसका पता ज्यादातर उपभोक्ताओं को नहीं था, क्योंकि पूर्व में बिजली कंपनी द्वारा इस संबंध में न तो कोई सूचना दी गई और न ही स्थानीय स्तर पर कोई जानकारी दी गई। जिससे कुछ माह पहले ही बढ़ी बिजली की दरों की मार से अपने लडखड़़ाते बजट को उपभोक्ता जैसे-तैसे एडजेस्ट करने की कोशिश में लगा था, लेकिन सुरक्षा निधि के नाम पर बिजली बिलों में अचानक से जो इजाफा हुआ। तो उससे उपभोक्ताओं के पूरे माह के खर्चे का हिसाब-किताब ही गड़बड़ा गया। कुल मिलाकर बिजली दरों के बाद अब इस इजाफे से बेचारे बिजली उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ी है और इससे परेशान होने को वह मजबूर है।

अभी दो माह और होगी वसूली

साल में एक बार सुरक्षा का चार्ज उपभोक्ताओं के बिल से बिजली कंपनी वसूलती है। लेकिन सुरक्षा के चार्ज की राशि को वह तीन माह के बिल में बांटकर उपभोक्ताओं के बिल में जोड़ती है। ऐसे में अभी जुलाई माह के बिल के अलावा अगस्त और सितंबर माह के बिल में भी सुरक्षा निधि की राशि जुडकऱ आयेगी। इसलिये इन हालात में तो अब उपभोक्ताओं को कमर कस लेने की जरूरत है। क्योंकि इससे उनके बजट का हिसाब-किताब और भी गड़बड़ाने वाला है और इसके लिये अपने खर्चे कम भी करने पड़े तो करना पड़ेगा। लेकिन बिजली कंपनी सुरक्षा निधि लेने में कोताही नहीं करेगी। 

जानें सुरक्षा निधि के चार्ज के बारे में

बिजली कंपनी बिजली बिल में जो तमाम चार्जेज लगाती है। उनमें से एक सुरक्षा निधि का चार्ज भी है। जो साल में एक बार वसूला जाती है। इस बार बिजली कंपनी इसे तीन बार की बारबर-बराबर की किश्त में उपभोक्ताओं से जुलाई-अगस्त-सितंबर माह में वसूलेगी। सुरक्षा निधि की राशि उपभोक्ता के सालभर के बिजली बिल की राशि के अनुसार 45 दिन के बिल की औसत राशि होती है। जिस उपभोक्ता के खाते में 45 दिन से ज्यादा की सुरक्षा निधि की राशि पहले से जमा है उसे वापस भी की जाती है। इसे जरूरत पडऩे पर समायोजित भी करवा सकते हैं। 

इनका कहना है

सोमवार को बिजली बिल में सुरक्षा निधि की राशि के संबंध में एक सूचना जारी की है। यह राशि हर साल उपभोक्ताओं से ली जाती है, कोई पहली बार नहीं है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये इस राशि को तीन बारबर किश्तों में बिजली बिल के साथ लिया जाएगा।  - अजीत सिंह बघेल, कार्यपालन अभियंता वैढन शहर
 

Created On :   27 Aug 2019 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story