comScore

दलित ने टैंकर से पानी लेने की काशिश की तो दबंगों ने पूरे परिवार को लाठियों से पीटा

दलित ने टैंकर से पानी लेने की काशिश की तो दबंगों ने पूरे परिवार को लाठियों से पीटा

डिजिटल डेस्क,छतरपुर। आज उन्नत सूचना तकनीकि के माध्यम से भले ही चांद सितारे छू लेने की बात की जा रही हो किंतु ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी सामंतवादी प्रथा के साथ ही छुआछूत जैसी घ्रणित बीमारी अपने पैर पसारे हुए है। इसका ज्वलंत उदाहरण  घुवारा गांव में देखने मिला जहां दबंगों ने एक दलित परिवार को टैंकर से यह कहकर पानी भरने से रोक दिया कि वह नीची जाति का है और उसके छूने से टैंकर पानी अशुद्ध हो जाएगा । जब इस दलित ने पानी लेने का ज्यादा ही आग्रह किया तो दबंगों ने उसके पूरे परिवार को इस बेरहती से पीटा कि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हेें गहन चिकित्सा के लिए छतरपुर रेफर किया गया है जबकि पांच अन्य घायलों का यहीं पर इलाज चल रहा है । पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है । 

अछूत बताकर नहीं दिया पानी
सुजारा बांध परियोजना के अंतर्गत विस्थापित हुए लोगों को सोरखी नवीन कॉलोनी में बसाया गया है। पुनर्वास के तहत यहां के निवासियों को मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पानी आपूर्ति के लिए सुजारा बांध परियोजना द्वारा ठेका दिया गया है । जानकारी के मुताविक भगुनियां बंशकार निवासी ग्राम नवीन कॉलोनी सोरखी ने गांव में आ रहे पानी टैंकर से पानी भरने के लिए  टैंकर चालक सतेन्द्र यादव से टेंकर रोकने के लिए कहा पर सतेन्द्र ने साफ मनाकर दिया।  दलित भगुनियां ने पानी नहीं भरने देने का कारण जानना चाहा तो चालक सतेन्द्र ने कहा तुम अछूत जाति को हो इसलिए तुम्हे इस टैंकर का पानी नहीं मिल सकता है। भगुनियां ने कहा कि उसके घर पर बूंद भर पानी नहीं है तथा छोटे बच्चे तक प्यासे हैं लिहाजा उसे तत्काल पानी दे दिया जाए ।  भगुनिया की इस बात पर दबंग नारात हो गए और उन्होंने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकार लाठी-डंडो से भगुनिया पिता हल्के बंशकार,छोटू बंशकार पिता नथुआ बंशकार गुलाई बंशकार,रानू बंशकार,सुरेन्द्र बंशकार समेत परिवार की दो महिलाओं के साथ जमकर मारपीट की ।

मामला दर्ज
पुलिस ने आरोपी चिटु यादव,शैलेंद्र यादव,हरिराम यादव,कारण यादव का लड़का,शैलू यादव,अरविन्द्र यादव,ब्रजेश यादव समेत कुल सात आरोपियों के खिलाफ धारा--323,324,334,534,506 के अलावा एससीएसटी एक्ट की धाराओं के अंतर्गत मामला पंजीबद्ध करते हुए मामले की जांच करने में जुटी है।

इनका कहना है 
इस घटना के सम्बन्ध में भगवां पुलिस थाना प्रभारी टीआई प्रशांत मिश्रा का कहना है कि  सभी आरोपियों के खिलाफ एससीएसटी एक्ट के अंतर्गत मामला पंजीबद्ध किया गया है।साथ ही मामले की बारीकी से जाँच चल रही है।जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।।

मुझे मामले की जानकारी नहीं है
सुजारा बाँध परियोजना के पुनर्वास प्रभारी जितेन्द यादव के  मोबाइल नंबर 7898397139 पर बात करने पर उन्होंने बताया कि पानी सप्लाई के लिए ठेका दिया गया है जिसे आदेशित किया गया है कि हर आदमी को जरूरत का पूरा पानी उपलब्ध कराया जाए । इस घटना की मुझे जानकारी नहीं है। मै पता लगाता हूं ।
 

कमेंट करें
J73i9