देश में क्रिप्टोकरेंसी पर DGGI ने कसा शिकंजा, इतने रूपए कर चोरी का हुआ खुलासा

DGGI tightens the noose on cryptocurrencies in the country, tax evasion of so much has been revealed
देश में क्रिप्टोकरेंसी पर DGGI ने कसा शिकंजा, इतने रूपए कर चोरी का हुआ खुलासा
एक्शन में डीजीजीआई देश में क्रिप्टोकरेंसी पर DGGI ने कसा शिकंजा, इतने रूपए कर चोरी का हुआ खुलासा
हाईलाइट
  • क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर DGGI की नकेल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जीएसटी की बड़े पैमाने पर कर चोरी के बाद, जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय ने देश में संचालित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर बड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, क्रिप्टोकरेंसी सेवा प्रदाताओं के लगभग आधा दर्जन दफ्तरों की सघन तलाशी ली गई है और डीजीजीआई द्वारा बड़े पैमाने पर जीएसटी चोरी का पता चला है। 

ये क्रिप्टो एक्सचेंज आए जांचे के दायरे में

आपको बता दें कि मुंबई सीजीएसटी और डीजीजीआई द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड पर कार्रवाई के दौरान लगभग 70 करोड़ रूपए की कर चोरी का पता चला है। डीजीजीआई की इस कार्रवाई के बाद हड़कंप मच गया है। सूत्रों के मुताबिक, मेसर्स आई ब्लॉक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स नेब्लियो टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के कॉइनडीसीएक्स, डीजीजीआई मैसर्स बिटसिफर लैब्स एलएलपी के कॉइनस्विच कुबेर, मैसर्स यूनोकॉइन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के यूनोकॉइन की जांच कर रहा है।

जीएसटी की चोरी कर रहे थे एक्सचेंज

आपको बता दें कि क्रिप्टो कॉइन की खरीद और ब्रिकी पर 18 फीसदी जीएसटी की दर से जीएसटी लगता है, जिससे ये सभी बचते रहे हैं। बता दें कि एक अन्य आधिकारिक सूत्र ने एएनआई को बताया कि ये सेवा प्रदाता बिटकॉइन के आदान-प्रदान में शामिल होने की सुविधा के लिए एक कमीशन ले रहे थे, लेकिन जीएसटी कर की चोरी कर रहे थे। इन लेनदेन को लेकर डीजीजीआई द्वारा सबूतों के साथ पकड़ा गया है तथा यह साबित हुआ है कि जीएसटी के भुगतान में चोरी हो रही है।

वजीरएक्स ने इतने रूपए की जीएसटी चोरी किया

आपको बता दें कि सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इन कंपनियों ने जीएसटी नियमों को ताक पर रखकर जीएसटी चोरी किया। जिसकी वजह से जीएसटी, ब्याज और जुर्माना के रूप में 30 करोड़ रूपए और 40 करोड़ रूपए भुगतान करना पड़ा। बता दें कि जीएसटी कानूनों का उल्लंघन करने के लिए सीबीआईसी ने वजीरएक्स समेंत क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज सेवा प्रदाताओं से 70 करोड. रूपए वसूल किए हैं।

बीते शुक्रवार को मुंबई जोन के जीएसटी मुंबई ईस्ट कमिश्नरेट ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स से 40.5 करोड़ रूपए की जीएसटी चोरी का पता लगाया था और जीएसटी चोरी, ब्याज और जुर्माना से संबंधित नकद में 49.20 करोड़ रूपये की वसूली की थी। 


a

Created On :   1 Jan 2022 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story