अब घर से नहीं, एक्सीलेंस व नंबर दो स्कूल में चैक होंगी कापियां

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अब घर से नहीं, एक्सीलेंस व नंबर दो स्कूल में चैक होंगी कापियां

डिजिटल डेस्क छतरपुर । माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य बुधवार से शुरू कराया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकनकर्ताओं को घर से जांचने के आदेश दिए हैं, लेकिन बोर्ड प्रबंधन ने जो जिला ग्रीन जोन की श्रेणी में वहां डीईओ को अधिकार दिए हैं कि वे चाहें तो घर से या सेंट्रल मूल्यांकन करा सकते हैं। इस आधार पर छतरपुर में हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन केंद्र पर ही कराया जाएगा। इसके लिए एक्सीलेंस स्कूल व हायर सेकंडरी क्रमांक-2 को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। यहां करीब 650 शिक्षक दो लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। एक शिक्षक को 10 दिन में 450 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होगा। सुबह 11 बजे से शासकीय एक्सीलेंस स्कूल व शासकीय हायर सेकंडरी क्रमांक-2 में मूल्यांकन कार्य शुरू होगा
शिक्षकों ने किया विरोध
इधर, केंद्र पर मूल्यांकन कराए जाने के आदेश का मूल्यांकन के पहले ही शिक्षकों ने विरोध शुरू कर दिया है। खजुराहो में शिक्षकों ने ज्ञापन भी दिया है। इनका कहना है कि लॉक डाउन के बीच केंद्र पर पहुंचना मुश्किल है। वहीं केंद्र पर एक साथ सैकड़ों की तादाद में शिक्षकों को बैठाकर मूल्यांकन कराए जाने से लॉक डाउन का उल्लंघन भी होगा।
मंडल ने मूल्यांकन की गाइड लाइन में स्पष्ट कहा है िक शिक्षकों द्वारा घर पर कॉपी जांची जाएगी। जिला मूल्यांकन केंद्र प्रभारी ने इसके लिए नोटशीट तैयार करके डीईओ को सौंप दी थी। लेकिन बाद में अचानक शिक्षकों को केंद्रीकृत मूल्यांकन के संदेश पहुंचना प्रारंभ हो गए। जिले में केंद्र पर मूल्यांकन कराए जाने का राजनगर में पदस्थ शिक्षक अर्जुन सिंह बघेल, रामरतन तिवारी, ओमनारायण तिवारी, भरत लाल पाल, नीलिमा गुप्ता, नरेन्द्र प्रताप सिंह, सरदार सिंह बुंदेला, संजेश कुमार गुप्ता, भागचंद्र पटेल, हीरा लाल पटेल, विजय लक्ष्मी बेदी, अलका जैन, बृजगोपाल पटेल ने विरोध करते हुए कहा कि लॉक डाउन के बीच वे राजनगर से छतरपुर कैसे पहुंचेंगे। इन शिक्षकों ने केंद्रीय मूल्यांकन का विरोध करते हुए कहा कि एक कक्ष में बड़ी संख्या में शिक्षकों को बैठाकर मूल्यांकन कराए जाने से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाएगा। 
सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखेंगे : डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा ने बताया कि मूल्यांकन कक्ष में शिक्षकों को दो-दो मीटर की दूरी पर बैठाकर मूल्यांकन कराया जाएगा। छतरपुर जिला ग्रीन जोन में है। ऐसे में कलेक्टर ने केंद्रीय मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया है। उनके निर्देश पर ही एक्सीलेंस स्कूल एवं नंबर दो स्कूल में मूल्यांकन की व्यवस्था की गई है।
 

Created On :   22 April 2020 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story