रेत खनन को लेकर गुटीय संघर्ष, आधा दर्जन घायल -हाइवा आगे लगाने पर भरसेंडी खदान में विवाद

Factional conflict over sand mining, half a dozen injured - controversy over air ahead
रेत खनन को लेकर गुटीय संघर्ष, आधा दर्जन घायल -हाइवा आगे लगाने पर भरसेंडी खदान में विवाद
रेत खनन को लेकर गुटीय संघर्ष, आधा दर्जन घायल -हाइवा आगे लगाने पर भरसेंडी खदान में विवाद

 डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। जिले में रेत खनन को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। कांदोपानी के बाद भरसेंडी में लाठी डंडे चले। हाइवा आगे लगाने के विवाद को लेकर संघर्ष में आधा दर्जन लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। रेत खदान में गैंगवार के बाद भी पुलिस ने अभी तक किसी के खिलाफ  मामला दर्ज नहीं किया है। भरसेंडी की घटना की  जानकारी  सामने आने प्रशासन ने रेत खदान को बंद करा दिया है। 
निवास चौकी पुलिस के अनुसार यह वारदात भरसेंडी रेत खदान में हुये विवाद में लाठी-डंडों के साथ बंदूक की बट से भी ग्रामीणों पर हमला किया गया। इस हमले में तीन ग्रामीणों को अंदरूनी चोटें आने का पुलिस द्वारा दावा किया जा रहा है। चौकी प्रभारी के मुताबिक सतना निवासी चालक रामसिया यादव खदान में वाहनों की लंबी कतार लगने के बाद भी वाहन आगे लगा दिया है। यह बात खदान में तैनात ठेकेदार के कर्मचारियों को जमकर नागवार गुजरी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ठेकेदार के कर्मचारियों ने वाहन चालक के साथ अभद्रता करने के साथ हाथापाई शुरू कर दी। इस अन्य वाहनों के चालक भी आक्रोशित हो गये। रेत खदान में विवाद बढ़ता देख ग्रामीण भी मौके पर एकत्रित हो गये। 
नामजद की गई शिकायत 
भरसेंडी रेत खदान में हुये विवाद में जियो गु्रप के ठेकेदारों का भी नाम सामने आया है। चौकी प्रभारी सूरज सिंह ने बताया कि रेत खदान में ग्रामीणों से मारपीट करने पर भूपेंद्र सिंह उर्फ जियो, निरंजन सिंह, चिनकल चावला समेत खदान में तैनात अरूण साहू समेत अन्य के खिलाफ शिकायत मिली है। उन्होंने बताया कि रेत के विवाद में ठेकेदार की भूमिका की भी जांच की जा रही। 
हमले में ग्रामीण समेत चालक घायल
रेत खदान में हुई वारदात में भरसेंडी निवासी राजेश साहू, परसुराम साहू चालक रामसिया यादव निवासी सतना समेत अन्य लोगों पर हमले की चौकी में शिकायत दर्ज कराई गई है। चौकी प्रभारी ने बताया कि विवाद में दूसरे पक्ष के अरूण साहू समेत चार ने भी मारपीट करने की ग्रामीणों पर कम्प्लेन दर्ज कराई है। पुलिस का कहना है कि अंदरूनी चोट आने की वजह से ग्रामीणों का मेडिकल परीक्षण नहीं कराया गया है।
इनका कहना है
रेत खदान में विवाद को गंभीरता से लेते हुये तत्काल खनन का कार्य बंद करा दिया गया है। ठेकेदार को भी अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं करने की चेतावनी दी गई है। पुलिस की रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।
-एके राय, प्रभारी खनिज अधिकारी
 

Created On :   27 May 2020 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story