दैनिक भास्कर हिंदी: फर्जीबाड़ा: निजी गोदाम में मिला गरीबों का 1200 क्विंटल गेहूं, एफआईआर के निर्देश

June 21st, 2020


डिजिटल डेस्क छतरपुर। बिजावर में स्थित एक निजी गोदाम में गरीबों को वितरित किए जाने वाला राशन का गेहूं भारी मात्रा में बरामद किया गया है। शनिवार को बिजावर एसडीएम डीपी द्विवेदी व तहसीलदार दुर्गेश तिवारी को सूचना मिली कि बड़ा बगीचा स्थित गुड्डा साहू उर्फ बिहारी साहू के गोदाम में अवैध रूप से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के गेहूं का स्टाक किया जा रहा है। सूचना के बाद एसडीएम ने तहसीलदार के नेतृत्व में पुलिस और खाद्य विभाग की एक टीम को मौके पर जांच के लिए भेजा। जांच टीम ने पाया कि गोदाम में दो ट्रकों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेहूं उतारकर गोदाम में रखा जा रहा था। टीम ने गोदाम में रखा सार्वजनिक वितरण प्रणाली का 1200 क्विंटल गेहूं और दो हजार बोरियों में रखे अन्य गेहूं को जब्त कर लिया है और गोदाम को सील कर दिया है। गेहंू को सरकारी बोरियों से निकालकर साधारण बोरियों में भरने का काम भी गोदाम में जारी था।
गोदाम के कर्मचारियों ने अंदर से शटर बंदकर टीम को रोकने का प्रयास किया
शनिवार को जब प्रशासनिक टीम जब गुड्डा साहू के गोदाम में कार्रवाई के लिए पहुंची तो गोदाम में काम कर रहे लोगों ने गोदाम में लगे शटर को अंदर से बंद कर टीम को अंदर जाने से रोकने का प्रयास किया। काफी देर तक जब गोदाम का शटर नहीं खोला गया तो एसडीएम ने शटर तोडऩे के लिए जेसीबी मौके पर भेजी, तभी गोदाम मालिक ने शटर खुलवा दिया।
गेहूं पर मैलवार सोसायटी का टैग-
गोदाम में मिले सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेहूं बड़ामलहरा के मैलवार सोसायटी का बताया जा रहा है। एसडीएम डीपी द्विवेदी ने बताया कि गोदाम में जो भरी हुई गेहूं की बोरिया मिली है। उन बोरियों में मैलवार सोसायटी का टैग लगा हुआ है। जब्त की गई गेहूं की बोरिया गोदाम तक कैसे पहुंची, इसकी जांच शुरु कर दी गई है।
दो ट्रक जब्त, गोदाम सील-
जिन ट्रकों से गेहूं गोदाम तक ले जाया गया था। उन दोनों ट्रकों को जब्त कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि जब्त किए गए दोनों ट्रकों के पास वेयर हाउस के गेहूं का परिवहन किए जाने की अनुमति थी। सवाल ये भी उठ रहा है कि वेयर हाउस वाले ट्रक सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेहूं कैसे परिवहन कर निजी गोदाम में लेकर पहुंचे। भारी मात्रा में मिले गेहूं के गोदाम को सील कर दिया गया है। गोदाम में दो हजार बोरिया सामान्य गेहूं की भी मिली है।
दर्ज होगी एफआईआर-
बिजावर एसडीएम डीपी द्विवेदी का कहना है कि गरीबों को वितरित होने वाला राशन गोदाम में मिला है। गोदाम संचालक के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए गए हंै। पूरे मामले की जांच भी कराई जा रही है। पता लगाया जा रहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेहूं निजी गोदाम तक कैसे पहुंचा।