केवाईसी की साइट बंद होने से किसान परेशान

Farmers upset due to closure of KYC site
केवाईसी की साइट बंद होने से किसान परेशान
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना केवाईसी की साइट बंद होने से किसान परेशान

डिजिटल डेस्क, आर्वी। किसानों को सम्मान से जीवन जिने के लिए केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान योजना क्रियान्वित की। इस सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी करना अनिवार्य किया गया है। केवाईसी की अंतिम मुदत 31 मई 2022 रखी गई है। आठ दिनों से शुरू केवाईसी करने की साइट बंद होने के कारण किसानों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिन किसानों की केवाईसी नहीं हुई ऐसे अनेक किसान निजी व शासकीय केंद्र पर रोज चक्कर काट रहे हंै। किसानों को हो रही असुविधा के लिए राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यक्ता है। पिछले अनेक वर्ष प्राकृतिक प्राकृतक आपदा के कारण किसान आर्थिक संकट में पड़ गया है। किसान की दयनीय स्थिति को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री ने किसानों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सन्मान योजना 1 दिसंबर 2018 में लागू की। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के 1 करोड़ 52 लाख 85 हजार 429 किसानों में से अत्यअल्प व अल्प भू-धारक जैसे कम से कम 1 करोड़ 20 लाख किसान महाराष्ट्र में पात्र पाए गए। जिन किसानों की पति-पत्नी और बच्चे का समावेश जैसी सभी जगहों को मिलाकर बुआई के लागत कुल खेती 2 हेक्टेअर तक (5 एकड़) होगी।  ऐसे किसानों को केंद्र सरकार का किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा वर्ष भर 6 हजार रुपए तीन चरण में दिए जा रहे हैं। 

केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अब तक नियमित रूप से यह निधि किसानों के खाते में जमा की है। परंतु इस योजना में और पारदर्शिता लाने और सही किसान लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिले इसलिए 31 मई तक किसानों को केवाईसी करना अनिवार्य किया गया है। लेकिन किसान निधि योजना की केवाईसी की साइट पिछले कुछ दिनों से बंद है। उक्त साइट अंतिम तारिख आने के बाजवजूद भी शुरू नहीं की गई। यही नहीं केवाईसी करने के लिए आधार अपडेट होना आवश्यक है। जिसके बिना  केवायसी संभव नहीं। लेकिन केवाईसी के अनुसार आधार की साइट बंद होने के कारण किसानों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अंतिम तारीख पास में होने के कारण किसान केवाईसी करने के लिए  सरकारी और निजी केंद्र पर रोजाना चक्कर काट रहे हैं।

कृषि आयुक्तालय, पुणे को दी गई जानकारी

विद्यासागर चव्हाण, तहसीलदार आर्वी के मुताबिक किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सर्वर डाउन होने के कारण पिछले अनेक दिनों से किसान सम्मान निधि योजना की साइट बंद है और साइट बंद होने के कारण किसानों को हो रही असुविधा के संदर्भ में कषि आयुक्तालय पुणे को जानकारी दी गई है।

 

Created On :   31 May 2022 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story