फिल्म फेस्टिवल का समापन - राज्यपाल ने खजुराहो पर डाक्युमेंट्री की जरूरत बताई

फिल्म फेस्टिवल का समापन - राज्यपाल ने खजुराहो पर डाक्युमेंट्री की जरूरत बताई

 डिजिटल डेस्क छतरपुर । खजुराहो में 5वें अतंराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन अवसर पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल लाल जी टडन ने कहा कि यहां बने मंदिरों के चित्र ओर हमारे भारतीय दर्शन दोनों एक बात हैं। उन्होंने कहा कि खुल कर जियो, खूब कमाओ, पवित्रता से जियो, सुख प्राप्त करें और दूसरों को सुख दें। श्री टंडन ने कहा कि आने वाले समय में राजा बुदेला का परिश्रम सारी दुनिया देखेगी, लोग यहां टिकिट लेकर महोत्सव मे शामिल होंगे। जिससे क्षेत्र की गरीबी दूर होगी और यहा समपन्नता आएगी। राज्यपाल ने कहा थियेटर सिनेमा से पहले जनसंवाद का माध्यम था, आज आप यहां पर फिल्म दिखाए जा रहे हंै, यह संयोग की बात है कि नवीनतम ओर प्राचीनतम चित्रों का संगम जो हम देख रहे हंै। आने वाले समय मे इसे देखने बड़ी तादाद में लोग आएंगे और यहा सोना बरसेगा।  राज्यपाल ने कहा खजुराहो की कला पूरे विश्व मे कहीं नहीं है, हमारे पास है। उसका हमें गौरव होना चाहिए, इस विरासत को सारी दुनिया के सामने लाने के लिए फिल्म महोत्सव होना चाहिए।
राज्यपाल ने अभिनेत्री महिमा चौधरी का सम्मान किया
राज्यपाल श्री टंडन ने कहा खजुराहो के मंदिरों में बनी कला को देखने का सही दृष्टिकोण होना चाहिए। यहां निर्मित मूर्तियां सारी दुनिया के लिए एक आश्चर्य की बात हैं, हमें इन विरासतों का संरक्षण करना होगा। चीन के विद्धानों ने भी इसका उल्लेख किया है, चंदेलवंश के राजाओं ने इसका निर्माण किया। श्री टंडन ने कहा बुंदेलखण्ड विभिन्न संस्कृतियों एव कलाओं का क्षेत्र है। हमारी संस्कृति वैज्ञानिक है, इसमे मानव जीवन के लक्ष्य बताए गए हंै। वे बहुत ही अनोखे हंै, यह खजुराहो उसका एक प्रतिबिंब है।
गोवा फेस्टिवल का रूप लेगा यहां का आयोजन
सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने यहां कहा केन्द्रीय राज्य मंत्री संस्कृति एवं पर्यटन प्रहलाद पटेल से चर्चा हुई है। इस आयोजन को अंतराष्ट्रीय खजुराहो उत्सव करने का पूरी ताकत से प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा यहा पर फ्लाइट और रेलवे की कनेक्टविटी शुरू हो गई है। खजुराहो को अतंराष्ट्रीय पटल पर जोडऩे का सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं, इस पर्यटन क्षेत्र को दूनिया के नक्शे मे लाने सुदृण प्रयास किए जाएंगे। इसके पूर्व राजा बुंदेला ने कहा कि वर्ष 2015 से इस महोत्सव की शुरूआत हुई है। यहां पर युवाओ को फिल्म से व्यवसाय कैसे हो, बताया जा रहा है। यह फिल्म फेस्टिवल निश्चित ही गोवा फिल्म फेस्टिवल की तरह होगा।

Created On :   24 Dec 2019 8:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story