टीकमगढ़ जिले में पाया गया कोरोना पाँजिटिव का पहला मामला 

First case of corona positive found in Tikamgarh district
टीकमगढ़ जिले में पाया गया कोरोना पाँजिटिव का पहला मामला 
टीकमगढ़ जिले में पाया गया कोरोना पाँजिटिव का पहला मामला 

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ । कोरोना वायरस के संक्रमण से टीकमगढ़ जिले में भी दस्तक दे दी है। बल्देवगढ़ ब्लॉक के लमेरा गांव निवासी संतोष शुक्ला के सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार सुबह भोपाल से पॉजिटिव आई है। पत्नी और दोनों बच्चों के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालाकि फिलहाल उसे स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं है। डॉक्टर सिम्टम लैस बता रहे हैं। 11 अप्रैल को जिला अस्पताल से सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। संतोष इंदौर में डॉ. शत्रुघ्न पंजवानी के क्लीनिक पर कंपाउंडर था, जिनकी 9 अप्रैल को कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। हालाकि संतोष 24 मार्च को परिवार सहित अपने पैतृक गांव लमेरा आ गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 मार्च को गांव में आने के बाद संतोष गांव में लोगों से मिलता-जुलता रहा। दोस्तों के साथ गांव में क्रिकेट खेलने की भी खबर है। कोरोना से सुरक्षा के लिए कोई क्वारेंटाइन का पालन नहीं किया गया। इस दौरान गांव और आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के करीब 300-400 लोगों के संतोष के संपर्क में आने का अनुमान है। जिसमें प्रशासनिक लापरवाही साफ दिख रही है। इंदौर से परिवार के आने के बावजूद सुरक्षा इंतजाम नहीं किए गए। 9 अप्रैल को डॉ. पंजवानी की कोरोना से मौत के बाद प्रशासन को लमेरा में उनके क्लिीनिक पर काम करने वाले युवक की खबर आई। 10 अप्रैल को बल्देवगढ़ एसडीएम पीएस गुर्जर, तहसीलदार मुकेश कुशवाह और बुड़ेरा थाना प्रभारी लमेरा में संतोष शुक्ला के घर पहुंचे।

अधिकारियों ने स्वास्थ्य संबंधी पूछताछ की और उसे स्वास्थ्य पाकर टीकमगढ़ आकर जांच कराने की सलाह देकर वापस लौट आए। 11 अप्रैल को संतोष ने टीकमगढ़ जिला अस्पताल में संतोष ने अपने साथ ही पत्नी, 6 साल के बेटे और ढाई साल की बेटी की जांच के लिए सैंपलिंग कराई। उसे परिवार सहित होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह देकर वापस लमेरा भेजा गया। मंगलवार सुबह भोपाल से रिपोर्ट आने पर स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई। जिला अस्पताल सिविल सर्जन डॉ. अमित चौधरी के अनुसार युवक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। पत्नी और दोनों बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव है। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जानकारी लगते ही प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ लमेरा पहुंचा। युवक को आइसोलेशन में रखने की तैयारी शुरू की गई। सूत्रों की मानें तो कलेक्टर को ग्रामीणों ने पूछताछ में संतोष के गांव में घुल-मिलकर रहने की सूचना दी है। इसके बाद प्रशासन ने पूरे गांव को सील करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। बताया जाता है संतोष लमेरा के अलावा हटा और आसपास के कुछ गांव में भी गया था। उसका भाई तीन दिन से ऐरोरा में रुका था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही लमेरा में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के दल पहुंच गए हैं। एहतियात के इंतजाम किए जा रहे हैं। 
वर्जन

जिस व्यक्ति की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। वह फिलहाल सिमटम्स लैस है। उसे ब्लॉक लेवल पर प्राइमरी केयर सेंटर में रखा जा रहा है।
- डॉ. एमके प्रजापति, सीएमएचओ

बल्देवगढ़ ब्लॉक के लमेरा गांव में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। हालाकि युवक को फिलहाल स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं है। ऐसे कोई लक्षण भी नहीं देखे जा रहे हैं। उसे आइसोलेट किया जा रहा है। प्रशासन इसके लिए पहले से तैयार है। जनता घबराए नहीं। हमारी अपील है कि अपने-अपने घरों में रहें और शासन की गाइडलाइन का पालन करें। - हर्षिका सिंह, कलेक्टर टीकमगढ़

Created On :   14 April 2020 9:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story