पहले कोविड पेशेंट की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चौथी फिर पॉजिटिव

First Kovid Patients third report is negative after coming fourth and then positive
पहले कोविड पेशेंट की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चौथी फिर पॉजिटिव
पहले कोविड पेशेंट की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चौथी फिर पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क  टीकमगढ़ । जिले के पहले कोविड पेशेंट की तीसरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चौथे सैम्पल की जांच पॉजिटिव आई है। 30 अप्रैल चौथा सैम्पल लेकर 1 मई को टेस्ट के लिए भोपाल भेजा गया था। 3 मई रविवार को भोपाल से कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने भोपाल एम्स की टेस्ट लैब में बात की। अब कोविड पेशेंट के 24 घंटे के अंतर से सोमवार और मंगलवार को लगातार दो सैम्पल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे।
भोपाल एम्स से रविवार को आई कोरोना टेस्ट रिपोर्ट ने सरकारी तंत्र में खलबली मचा दी। टीकमगढ़ जिले के पहले कोविड पेशेंट के तीसरे सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसलिए स्वास्थ्य एवं सरकारी महकमा चौथे सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के इंतजार में था। उम्मीद के विरुद्ध रविवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने से महकमों में चिंता बढ़ गई। पहले जानकारी को छुपाने की पुरजोर कोशिश की गई। सूत्रों की मानें तो सैम्पल रिजेक्ट बताकर अगला सैम्पल भेजने की जुगत भी लगाई जा रही थी, लेकिन खबर लीक हो जाने के कारण अंतत: शाम को अधिकारियों ने चौथी रिपोर्ट पॉजिटिव आने की पुष्टि कर दी। टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के सभी सैम्पल जांच के लिए सागर भेजे जा रहे हैं। जबकि पहले कोविड पेशेंट की जांच भोपाल में कराई जा रही है। इसकी वजह अधिकारी गाइड लाइन बताते हैं। युवक की पहली कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट भोपाल से पॉजिटिव आने के कारण सभी सैम्पल की जांच भोपाल में ही कराई जा रही है।
आज और कल लिया जाएगा सैम्पल, फिर लेंगे निर्णय
प्रायमरी कोविड केयर सेंटर बल्देवगढ़ में 14 अप्रैल से लमेरा निवासी युवक को आइसोलेट किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. अमित चौधरी ने बताया कि लमेरा निवासी युवक के चौथे सैम्पल की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि सोमवार और मंगलवार को 24 घंटे के अंतर से लगातार दो सैम्पल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे। सीएमएचओ डॉ. एमके प्रजापति का कहना है कि तीसरी रिपोर्ट निगेटिव और चौथी पॉजिटिव आने के बावजूद कोविड पेशेंट का प्रायमरी कोविड केयर सेंटर में ही रखा जाएगा। उसे अब भी कोई सिम्टम्स नहीं हैं। हर स्थिति के लिए गाइड लाइन है, उसका पालन किया जाएगा। युवक को इंदौर से वापस लौटे एक माह से अधिक हो गया है। शरीर में वायरस अंतिम चरण में होने के कारण ऐसी स्थिति बन सकती है। लगातार दो सैम्पल लेकर जांच कराएंगे। युवक पूरी तरह स्वस्थ है।   
ऐसे चला जांच और रिपोर्ट का क्रम
इंदौर में डॉ. शत्रुघ्न पंजवानी के क्लीनिक पर कम्पाउंडर रहे लमेरा निवासी युवक का पहला सैम्पल 11 अप्रैल को लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट 14 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी। युवक 14 अप्रैल को कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास बल्देवगढ़ में पेशेंट को आइसोलेट किया गया था। 17 अप्रैल को कन्फर्मेशन के लिए उसका दूसरा सैम्पल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट 19 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी। बीएमओ डॉ. अभिषेक सिंह सोलंकी और स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में युवक का मेडिटेशन किया जा रहा है। 25 अप्रैल को तीसरा सैम्पल लिया गया। जिसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 29 अप्रैल को भोपाल से निगेटिव आई थी। इसके बाद 30 अप्रैल को चौथा सैम्पल लेकर 1 मई को जांच के लिए भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट रविवार को कोरोना पॉजिटिव आई है। 
 

Created On :   4 May 2020 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story