बेंगलुरु से फ्लाइट में ग्वालियर और फिर कार से टीकमगढ़ पहुंची युवती कोरोना पाँजिटिव

Flight from Bengaluru to Gwalior and then by car to Tikamgarh, young woman, Corona positive
 बेंगलुरु से फ्लाइट में ग्वालियर और फिर कार से टीकमगढ़ पहुंची युवती कोरोना पाँजिटिव
 बेंगलुरु से फ्लाइट में ग्वालियर और फिर कार से टीकमगढ़ पहुंची युवती कोरोना पाँजिटिव

डिजिटल डेस्क टीकमगढ़ । शहर के नायकों का मोहल्ला स्थित जडिय़ा की गली निवासी 28 वर्षीया युवती कोरोना संक्रमित पाई गई है। एक सप्ताह पहले वह बेंगलुरु से लौटकर आई और घर पर रुकी थी। दो दिन से सर्दी-जुकाम होने के कारण मंगलवार को परिजन जिला अस्पताल लाए। जहां ट्रू-नॉट मशीन में सस्पेक्टेड आने के बाद कन्फर्मेशन रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
 कोविड पेशेंट के प्राइमरी संपर्क में 7 और सेकंडरी कॉन्टेक्ट में 12 लोग चिन्हित किए। घर पर मौजूद परिजनों की स्क्रीनिंग कराई गई। परिवार के कुछ सदस्य बाहर थे, जिनका मेडिकल टीम को इंतजार करना पड़ा। ग्वालियर से लाने वाले कार ड्राइवर का मोबाइल बंद होने के कारण कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में तीन घंटे तक संपर्क नहीं हो सका।  मिली जानकारी के अनुसार नायकों का मोहल्ला निवासी 28 वर्षीया युवती कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में जॉब करती है। कोरोना संक्रमण काल में लॉक डाउन के कारण करीब तीन माह फंसे रहने के बाद 17 जून को वह टीकमगढ़ आकर अपने घर पहुंची। सिविल सर्जन डॉ. अमित चौधरी ने बताया कि दो दिन पहले उसे सर्दी-खांसी की शिकायत हुई। इसलिए मंगलवार को परिजन उसे जांच कराने जिला अस्पताल लाए। ट्रू-नॉट मशीन पर टेस्ट का रिजल्ट सस्पेक्टेड आया, जिसके बाद कन्फर्मेशन टेस्ट कराया। इसमें कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि युवती ने आकर स्क्रीनिंग कहां कराई, कराई भी या नहीं इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। शहर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जडिय़ा मोहल्ला और नायकों मोहल्ला पहुंचकर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है। चिन्हित क्षेत्र को कंटेनमेंट और बफर जोन बनाया गया है। कोविड पेशेंट मिलने के बाद कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर डॉ. सौरभ मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. अमित चौधरी मौके पर पहुंचे। कलेक्टर ने निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। ईपीडिमिओलॉजिस्ट डॉ. नवील सिद्दीकी ने कोविड पेशेंट की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की गई। 
परिवार के साथ रही संक्रमित युवती
मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित युवती फ्लाइट से बेंगलुरु से ग्वालियर पहुंची। 17 जून को परिजन कार लेकर ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचे और युवती को टीकमगढ़ लाए। युवती तभी से अपने घर पर जडिय़ा की गली स्थित घर में रह रही थी। ट्रेवल हिस्ट्री और आकर घर पर रहने के कारण कोविड पेशेंट के संपर्क में आने वालों की फेहरिस्त लंबी होने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नायकों के मोहल्ला में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोविड पेशेंट के फस्र्ट कॉन्टेक्ट में परिजनों सहित 6-7 लोग चिन्हित किए गए। सेकंडरी कॉन्टेक्ट में करीब एक दर्जन लोगों के नाम आए हैं। सीएमएचओ डॉ. एमके प्रजापति ने बताया कि बेंगलुरु से लौटी युवती की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसकी ट्रेवल हिस्ट्री और कॉन्टेक्ट की जानकारी की जा रही है। 
जानकारी छुपाई तो दंडात्मक कार्रवाई : कलेक्टर
कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने लोगों को समझाइश दी है कि जिले में रेड जोन या अन्य प्रदेशों से आने वाले सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच एवं स्क्रीनिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी व्यक्ति रेड जोन या अन्य प्रदेशों से आ रहे हैं। वे घर पर जाने से पहले संबंधित सरकारी अस्पताल में अपनी स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से कराएं। 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन में रहें। कलेक्टर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति इस संबंध में जानकारी छुपाता है तो उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   24 Jun 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story