बोरवेल में गिरा चार साल का मासूम -24 घंटे से चल रहा संयुक्त टीम का रेस्क्यू

Four-year-old fell in borewell - 24-hour joint team rescue
बोरवेल में गिरा चार साल का मासूम -24 घंटे से चल रहा संयुक्त टीम का रेस्क्यू
बोरवेल में गिरा चार साल का मासूम -24 घंटे से चल रहा संयुक्त टीम का रेस्क्यू

डिजिटल डेस्क निवाड़ी/पृथ्वीपुर । पृथ्वीपुर थाना क्षेत्र के सेतपुरा गांव में बुधवार से 4 वर्षीय बालक खेत पर बोर में गिर गया। मासूम के बोर में गिरने की घटना के बाद मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। बच्चे को बाहर निकालने के लिए एसडीईआरएफ, एनडीआरएफ और आर्मी की टीम ने संयुक्त रूप से रेस्क्यू शुरू किया। गुरूवार की अपरांह डेढ़ बजे तक रेस्कयू जारी था और रेस्क्यू टीम को उम्मीद है कि एक डेढ़ घेटे में वे बच्चे तक पहुंच जाएंगे । करीब 80 फीट गहराई तक रास्ता बनाने खुदाई के लिए 5 जेसीबी और 2 पोकलेन मशीनों को लगाया गया। समाचार लिखे जाने तक रेस्क्यू जारी था।
पृथ्वीपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बारहों बुजुर्ग के गांव सेतपुरा में बुधवार सुबह खेत पर खेल रहा 4 वर्षीय प्रहलाद करीब 9 बजे बोर में जा गिरा। बोर 200 फीट गहरा बताया जा रहा है। उसका पिता हरिकिशन कुशवाहा और परिजन बोर डालने के लिए पाइप लाने में लगे थे। बेटे के चिल्लाने की आवाज सुनकर हरिकिशन ने इधर-उधर देखा और फिर आवाज की दिशा में बोर के पास पहुंचा तो बेटे के चिल्लाने की आवाज बोरवेल से आ रही है। बेटे के बोरवेल में गिर जाने के कारण हरिकिशन भी चिल्लाने लगा और आवाज सुनकर आसपास से ग्रामीणों की भीड़ खेत पर एकत्रित हो गई। ग्रामीणों ने डायल 100 को फोन लगाया। डायल 100 आने के बाद थाने में सूचना दी गई। पृथ्वीपुर थाना प्रभारी नरेन्द्र त्रिपाठी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। राजस्व विभाग से एसडीएम तरुण जैन, तहसीलदार अनिल तलैया पहुंचे और वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी। जिसके बाद निवाड़ी कलेक्टर आशीष भार्गव ने तत्काल बच्चे को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए स्वाथ्य विभाग की टीम को भेजा। कलेक्टर आशीष भार्गव, एसपी वाहिनी सिंह, एसडीएम तरुण जैन, एएसपी प्रतिभा त्रिपाठी सहित पुलिस और प्रशासन का अमला मौके पर पहुंच गया। 
200 फीट गहरे बोर में 59 फीट पर फंसा मासूम
बबीना लेफ्टीलेंट कर्नल केके गौतम मौके पर पहुंचे और जायजा लेने बाद अपनी टीम को बबीना से बुलाया। मौके पर पहुंचते ही रेस्क्यू टीम ने कार्य शुरू किया। कलेक्टर के निर्देश पर 5 जेसीबी मशीन, दो पोकलेन मशीनों से खुदाई शुरू की गई। मौके पर क्रेन मशीन भी तैनात की गई। पुलिस, प्रशासन, स्वास्थ्य और बबीना से पहुंची आर्मी की रेस्क्यू टीम ने संयुक्त रूप से प्रहलाद को बोर से बाहर निकालने के प्रयास शुरू किए। इसके पहले 200 फीट गहरे बोर के अंदर कैमरा डालकर पहले प्रहलाद की स्थिति पता की गई, जो करीब 59 फीट नीचे बोर में फंसा बताया गया।
5 दिन पहले ही कराया था 9 इंच का बोर
सेतपुरा में हरकिशन कुशवाहा के खेत पर 5 दिन पहले ही बोर कराया गया था। खेत पर 9 इंची बोर 200 फीट गहराई तक किया गया था। हरकिशन ने बताया कि वह बुधवार को बोर में केसिंग डलवाने के लिए खेत पर आया था। साथ में उसका बेटा प्रहलाद भी आया था। प्रहलाद वहीं खेलने लगा और हम लोग केसिंग डलवाने के पाइप ला रहे थे। इसी दौरान प्रहलाद खेलते-खेलते बोर के पास चला गया और अचानक बह बोर में जा गिरा। हमने बोर के पास जाकर देखा तो बेटे की रोने की आवाज आ रही थी।
दिनभर रोता रहा प्रहलाद, शाम को सिसकियों का आभास, बोरवेल में डाला आक्सीजन पाइप
बोरवेल में फंसे प्रहलाद के रोने की आवाज रुक-रुककर आ रही थी। डॉ. रवि रावत के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मोर्चा संभाला। बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए बोर में ऑक्सीजन पहुंचाई गई। सुबह बोर में गिरने से रो रहा प्रहलाद दिनभर में थक गया। शाम को उसकी सिसकियों का आभास हो रहा था। शाम को मेडिकल टीम बच्चे को स्वस्थ बता रही थी। रेस्क्यू के दौरान प्रहलाद को ऊपर से कभी परिजन तो कभी रेस्क्यू टीम द्वारा आवाज दी जा रही थी। 
दो भाइयों में बड़ा है प्रहलाद, मां कपूरी कुशवाहा का रो-रोकर बुरा हाल
सेतपुरा निवासी हरिकिशन कुशवाहा के दो बेटे हैं। जिनमें प्रहलाद बड़ा है। छोटा बेटा एक साल का बताया जा रहा है। प्रहलाद के बोर में गिरने की खबर लगते ही परिजन मौके पर पहुंच गए। मां कपूरी कुशवाहा का रो-रोकर बुरा हाल है। वह बार-बार बेटे के लिए बोरवेल के पास जाना चाह रही थी। हालांकि परिजनों और महिला पुलिस द्वारा उसे संभाला जा रहा था।  
बच्चे को जल्द बाहर निकालने रेस्क्यू
एसडीईआरएफ, एनडीआरएफ और आर्मी की टीम संयुक्त रूप से रेस्क्यू कर रही है। बोर में फंसे बच्चे तक पहुंचने के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। टीमों के अनुसार बच्चे को खाने-पीने के लिए कुछ भी देना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नहीं दे सकते। बच्चे को सुबह से ही लगातार ऑक्सीजन दी जा रही है। रेस्क्यू टीमें जल्द ही टनल तैयार कर लेंगी। जल्द ही बच्चे तक पहुंचकर उसे बाहर निकाल पाएंगे।
-आशीष भार्गव, कलेक्टर, निवाड़ी
 

Created On :   5 Nov 2020 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story