दैनिक भास्कर हिंदी: कैशियर की आईडी व पासवर्ड हैक कर उड़ा दिए 18 लाख रूपय

July 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली। कैशियर की आईडी व पासवर्ड हैक कर बिजली कंपनी को 18 लाख रूपये का चूना लगाने वाले  दो आईडी हैकर को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन लोगों ने विभाग को 18 लाख का लगाया चूना लगाया है। इस तरह बिजली उपभोक्ताओं के साथ हुए फ्रॉड पर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भोपाल में मामला दर्ज कराया है । पुलिस इन आरोपियों को भोपाल पुलिस ले गई है।

मोरवा कार्यालय में बैठकर दिया वारदात को अंजाम

एमपीईबी के उपजोन मोरवा कार्यालय में बैठकर डाटा एंटी ऑपरेटर राकेश कुमार भारती और एटीपी ऑपरेटर अतुल पांडे निवासी रीवा ने 800 उपभोक्ताओं के द्वारा जमा किये गये तकरीबन 18 लाख रूपये निकाल लिये। इन दोनों ने यह कारनामा भोपाल के  एमपीईबी बड़ाबाग कार्यालय में पदस्थ कैशियर की आईडी व पासवर्ड हैक कर अंजाम दिया है। बीते दिवस सिंगरौली पहुंची भोपाल पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर सेल की मद्द से आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने विद्युत विभाग की हार्ड डिस्क को भी जब्त कर लिया है। जानकारी के मुताबिक इस मामले पर दोनों आरोपियों को आईपीसी की धारा 420, 43, 66, 66 सी के तहत गिरफ्तार किया गया है। जिन पर भोपाल स्थित कार्यालय की कैशियर की आईडी से 18 लाख रूपये का ट्रांजेक्शन किये जाने की जानकारी पुलिस को मिली थी। भोपाल के शाह जहानाबाद निरीक्षक जहीर खान ने दोनों को मोरवा पुलिस की मदद से गिरफ्त में ले लिया है। 

हो सकते हैं और भी आरोपी

बताया जा रहा है कि इस मामले में अन्य आरोपी भी है, जिनका पतासाजी की जा रही है। आरोपियों ने शातिराना ढंग से लाखों का गोलमाल किया है जिसको लेकर मप्रविमं बोर्ड भोपाल के अधिकारियों के द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी। दोनों आरोपियों ने  कैशियर की आईडी हैक कर लगभग 8 सौ उपभोक्ताओं की बिल राशि को जमा करा दिया है लेकिन इतनी राशि का ट्रांजेक्शन शो होने के बाद भी राशि जमा नही की गई है। जिसकी जांच जारी है कि किस प्रकार आरोपियों ने इस गोरखधंधें को अंजाम दिया है। इस मामले में आए अन्य नामों से भी विभाग में हडक़ंप मचा हुआ है।