पिपरमेंट गोदाम में लगी भीषण आग, 9 60 लाख का नुकसान

Heavy fire in Pipement godown, loss of 960 lakhs
 पिपरमेंट गोदाम में लगी भीषण आग, 9 60 लाख का नुकसान
 पिपरमेंट गोदाम में लगी भीषण आग, 9 60 लाख का नुकसान

ड्रमों के फटने से हुए कई धमाके, आधा दर्जन फायर ब्रिगेडों ने 6 घंटे बाद आग पर पाया काबू 
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
शहर के बायपास रोड स्थित सरानी दरवाजे के पास अनुभव रूसिया के पिपरमेंट गोदाम में  सुबह अचानक आग लगने से 60 लाख रुपए की कीमत का मेंथाऑइल जलकर खाक हो गया। गोदाम में लगी आग इतनी भयावह थी कि मुहल्ले के लोग बचने के लिए घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। आग की लपटों के कारण गोदाम की छत टूट गई और आसपास की दुकान, मकानों की दीवारों में दरार पड़ गई। गोदाम में ड्रमों में मेंथाऑइल भरा होने से जैसी ही ड्रमों तक आग पहुंचती वैसे ही एक-एक कर ड्रम फटते रहे और गोदाम में धमाके होते रहे। इससे फायर बिग्रेड के कर्मचारी और गोदाम संचालकों के स्टॉफ भी घायल हो गया। जिले की नगरीय निकायों से आधा दर्जन से फायर बिग्रेड बुलाई गईं, तब जाकर 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। मौके पर एसपी सचिन शर्मा, सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएसपी उमेश शुक्ला, टीआई अरविंद दांगी सहित अन्य प्रशासनिक अमला ने मौके पर आग बुझाने में सहयोग किया। 
धुएं के कारण खुली ऑपरेटर की नींद 
बताया जा रहा है कि गोदाम में जिस समय आग लगी उस समय ऑपरेटर राधेश्याम सो रहा था, जिसने आग लगने पर मालिक को सूचना दी। इसके बाद मालिक ने मौके पर पहुंचकर पुलिस और नगरपालिका के अमले को भी फायर बिग्रेड के लिए फोन किया, तब दो घंटे बाद फायर बिग्रेड मौके पर आई। इसके बाद आग बुझाना शुरू हुआ,  दोपहर 12 बजे के लगभग आग पर काबू पाया गया, आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग के कारण गोदाम की छत भी टूट गई और रज्जू सहित दो कर्मचारी आग बुझाते समय घायल हो गए, नगरपालिका के कुछ कर्मचारियों को भी आग बुझाते समय चोट आई। 
ज्वलनशील गोदाम संचालकों को होंगेे नोटिस जारी 
आग भयावह होने पर खजुराहो, नौगांव, महाराजपुर, बड़ामलहरा की निकायों से फायर बिग्रेड बुलाईं गईं, तब जाकर 6 घंटे बाद नगरपालिका ने आग पर काबू पाया। सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि बताया रहवासी इलाके चल रहे ज्वलनशील पदार्थों के गोदाम संचालकों को शहर से बाहर गोदाम शिफ्ट करने के लिए नोटिस जारी कर रहे हैं। गांधी चौराहा स्थित माचिस गोदाम के संचालक को हमनें मौखिक जल्द से जल्द गोदाम बाहर संचालित करने के बोला है।
रिहायशी क्षेत्र में स्थित में गोदाम में ऑक्सीजन सिलेंडर सहित मेंथा जमाने की मशीनें थीं
पिपरमेंट गोदाम में मेंथा को जमाने के लिए आक्सीजन सिलेंडर और कई मशीनें मौजूद थीं जो ऑयल को जमाकर ठोस बनाती थीं। जिसे बिकने के लिए उप्र से सहित अन्य प्रदेशों में भेजा जाता था। आग लगने के कारण गोदाम में मौजूद मशीनें बेकार हो गई। गोदाम में रखी एक बुलेट और दो स्कूटी भी पूरी तरह से जल गई। गोदाम में 40 ड्रम मेंथा होने की बात प्रशासन को गोदाम मालिक द्वारा दी गई है। वहीं वार्ड के लोगों से प्रशासन से शिकायत की कि यहां माचिस, पटाखा, मेंथा सहित ज्वलनशील पदार्थों के गोदाम अनाधिकृत रूप से बनाए गए हैं, जिन्हें रहवासी इलाके से हटाया जाए।
 

Created On :   21 Sep 2020 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story