comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Sucess Story: लाखों के पैकेज छोड़, एक साल में बनी जज

Sucess Story: लाखों के पैकेज छोड़, एक साल में बनी जज

डिजिटल डेस्क,जमशेदपुर। अगर मन में विश्वास को तो कोई भी सपना सच हो सकता है। ऐसा ही कर दिखाया जमशेदपुर की हिना कौसर ने। हिना ने एक साल की तैयारी में UP PSC J 2019 की परीक्षा पास कर ली। अपना सपना पूरा करने के लिए हिना कौसर ने लाखों के पैकेज की जॉब छोड़ दी। एक साल ही कड़ी मेहनत में उन्होंने एग्जाम पास कर लिया। 

हिना ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने जमशेदपुर से स्कूलिंग की और ग्रेजुएशन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से किया। इसके बाद बेंगलुरु से एलएलएम किया और क्लैट की परीक्षा दी। यहां से बिजनेस क्लॉज से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद उनको नौकरी लग गई। उन्होंने कहा कि मुझे अच्छा पैकेज मिल रहा था, लेकिन लगा कि मैं सोसायटी के लिए कुछ नहीं कर पा रही हूं। 

उन्होंने अपने घरवालों से इस बारे में बातचीत की। परिजनों ने भी कहा कि अगर तुम नौकरी से खुश नहीं हो तो तुम्हें कुछ ओर करना चाहिए। तब मुझे लगा कि ज्यूडिशरी करूं, ताकि दूसरों की मदद कर सककी हूं। हिना ने कहा कि साल 2016 में नौकरी छोड़ दी। पहली बार में प्रीलिम्स क्लीयर हो गया, लेकिन मेन्स नहीं हुआ। फिर भी हिना कौसर ने हार नहीं मानी। इसके बाद लगातार एक साल तैयारी करती रही।  बिहार, झारखंड, राजस्थान ज्यूडिशरी की प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली। 

उन्होंने कहा कि परीक्षाएं हर राज्य में एक जैसी होती हैं। जीके और जीएस अलग होता है। इसलिए राज्य से जुड़ी सभी जानकारियां होनी जरूरी है। हिना ने कहा, तैयारी सिर्फ प्रीलिम्स को सोचकर नहीं बल्कि पूरा मेन्स तक सोचकर करें।


 

कमेंट करें
pArSs