परिवहन नाकों पर लठैत कर रहे इंट्री की वसूली, बार्डर पार से आ रही मादक पदार्थों की खेप 

Highly illegal collection checking in transport points singrauli
 परिवहन नाकों पर लठैत कर रहे इंट्री की वसूली, बार्डर पार से आ रही मादक पदार्थों की खेप 
 परिवहन नाकों पर लठैत कर रहे इंट्री की वसूली, बार्डर पार से आ रही मादक पदार्थों की खेप 

डिजिटल डेस्क,सिंगरौली (वैढन)। यूपी बार्डर से सटे परिवहन नाकों में दस्तावेज चेकिंग के नाम पर जम कर अवैध वसूली की जा रही है। इन नाकों पर परिवहन विभाग के कर्मचारियों के बजाय ठेकेदार के लठैत वसूली कर रहे हैं। लोग बताते है जिम्मेदार अधिकारी ने इन नाकों को ठेके पर बांट दिया है। जिसमें सुरक्षा मानकों की अनदेखी भी की जा रही है। इन नाकों से बार्डर पार से भारी मात्रा में जहां मादक पदार्थों की खेप आ रही है, वहीं जिले की सुरक्षा व्यवस्था में भी सेंध लग रही है। परिवहन विभाग द्वारा जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर यूपी बार्डर से सटे मटवई,जयंत और खनहना, करौटी में परिवहन चेक पोस्ट लगवाए गए है। जिससे जिले में यूपी बार्डर से वाहनों के अवैध आवागमन,अवैध माल एवं मादक पदार्थो की रोकथाम, अवैध हथियार, चोरी और लूट के वाहनों की इंट्री को तत्परता के साथ चेकिंग कर कार्यवाही की जा सके, लेकिन यहां के परिवहन चेक पोस्ट के जिम्मेदार अफसर विभाग की मंशा और नियम कानूनों को पलीता लगाते नजर आ रहे है।

बाउंसर वसूल रहे इंट्री

परिवहन विभाग के इन नाकों में विभाग के स्टाफ के बजाय ठेकेदार के गुर्गे मनमाने तौर पर इंट्री की वसूली कर रहे हैं। इंट्री नहीं देने वालों के लिए ही कागजी जांच पड़ताल शुरू कर दी जाती है। बताया जाता है कि वाहनों की इंट्री फिक्स है, फिर किसी भी जांच का सामना नहीं करना पड़ता है। वह महज टोकन या डायरी दिखा देते हैं। जिससे उन्हें हरी झंडी मिल जाती है। चर्चा है कि जो वाहन पहली बार बार्डर से निकलता है, वह इंट्री देने के बाद गंतव्य तक जाने दिया जाता है। भले ही वह अवैध माल लेकर जा रहा हो। उसकी चेकिंग से कोई सरोकार नहीं रहता है।

ठेके पर चल रहे नाके

परिवहन विभाग के चेक पोस्ट प्रभारी द्वारा चारों नाके ठेके पर दिए गए हैं। एक नाके पर चार से पांच आदमी बैठे रहते हैं। कोई भी वाहन बिना सुविधा शुल्क दिए नहीं जा सकता है।  विभाग के प्रभारी को हर माह की कमाई का हिसाब पहुंचा दिया जाता है। जिससे  इन नाकों पर क्या, कब, किसके साथ हो रहा है, साहब को कोई झंझट नहीं उठानी पड़ रही है।

इनका कहना है

अभी मै ग्वालियर में हूं, सिंगरौली आने के बाद ही इस संबंध में कुछ जानकारी दे पाऊंगा। राजपाल सिंह,चेक पोस्ट प्रभारी

Created On :   24 Aug 2019 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story