comScore

भोपाल में ट्रेन ड्राइवरों और गार्ड्स ने शुरु की तीन दिवसीय भूख हड़ताल  

July 17th, 2018 20:43 IST
भोपाल में ट्रेन ड्राइवरों और गार्ड्स ने शुरु की तीन दिवसीय भूख हड़ताल  

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आल इण्डिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन ने मंगलवार से अपनी तीन दिवसीय भूख हड़ताल प्रारंभ कर दी। इसमें ट्रेन ड्राइवर, असिस्टेंट ट्रेन ड्राइवर और गार्ड शामिल हैं। वे भूखे रहकर ट्रेन चला रहे हैं। भोपाल के प्लेटफार्म क्रमांक एक के बीना एण्ड पर उन्होंने पंडाल व बैनर लगाकर नारेबाजी एवं भाषणबाजी की एवं प्रदर्शन किया। 

एसोसिएशन के भोपाल मंडल अध्यक्ष बृजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भोपाल सहित देशभर में यह तीन दिवसीय हंगर स्ट्राईक हो रही है। इस स्ट्राईक से घबरा कर आज रेल्वे बोर्ड की अनामली कमेटी ने अपनी बैठक की। बैठक के नतीजे अभी तक नहीं आए हैं। उन्होंने बताया कि जबलपुर के रेल्वे डाक्टर ने लिखकर दिया है कि बिना खाए-पिए ट्रेन का संचालन 24 घण्टे से अधिक नहीं किया जा सकता है तथा अगले दो दिनों में स्थिति खराब हो सकती है। 

भोपाल के प्लेटफार्म क्रमांक पर आयोजित प्रदर्शन स्थल पर एसोसिएशन के करीब डेढ़ सौ सदस्य उपस्थित हुए। इसमें भोपाल मंडल सचिव एमपी चौधरी और जोनल सेक्रेटरी आरसी श्रीवास्तव भी संबोधन किया। यह हंगर स्ट्राईक कल एवं परसो भी जारी रहेगी।

ये हैं मुख्य मांगें
- 1980 के सुस्थापित और समय परखे हुए फॉर्मूले से किलोमीटर की दर की मांग जो कि सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद से 01.01.2016 से देय है, को घोषित करने में अनुचित देरी न की जाए।
- रनिंग भत्ते को आरएसी 1980 के फार्मूले से शीघ्र निर्धारण किया जाए।
- आरबीई 13/2018 के विसंगत आदेश में व्याप्त लोको रनिंग स्टाफ पेंशनर्स के लिए पेंशन में असमानता को सही किया जाए।

कमेंट करें
m83jp