रिलायंस के ऐश डाइक लीकेज के आरोप पर प्रभारी मंत्री ने दिये जांच के आदेश

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 रिलायंस के ऐश डाइक लीकेज के आरोप पर प्रभारी मंत्री ने दिये जांच के आदेश

-पेयजल दूषित होने और किसानों की फसल तबाह होने का मंत्रियों के सामने उठा मुद्दा
डिजिटल डेस्क सिंगरौली(वैढऩ)।
रिलायंस का ऐश डाइक लीकेज का मामला प्रकाश में आने पर प्रभारी मंत्री प्रदीप जयसवाल को जांच के आदेश दिये हैं। प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर केवीएस चौधरी को मौके पर तत्काल जांच कराकर कार्रवाई के आदेश दिये हैं। उन्होंने कलेक्टर को प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराकर प्रबंधन से राहत राशि दिलाये जाने निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने साफ कहाकि जनहित में प्रबंधन की लापरवाही कतई माफ नहीं की जायेगी। श्री जयसवाल ने कलेक्टर को प्रभावित क्षेत्रों को चिहिंत कराकर व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराये जाने के आदेश दिये हैं। बताया जाता है कि शिवपहरी स्थित रिलायंस का ऐश डाइक के लीक होने से तालाब और नदियां प्रदूषित हो गई हैं। इन तालाबों और नदियों का पानी पीने से जानवरों की मौत हो रही है।
एक दर्जन गांवों में राखड़ से तबाही
आरोप है कि रिलायंस के ऐश डाइक डैम में रिसाव आने से एक दर्जन से अधिक गांवों में राखड़ से तबाही मच गई है। ग्रामीणों का कहना है कि राखड़ बांध के फूटने से जहरीला पानी तालाब और कुओं में पहुंच गया है। इसके सेवन से ग्रामीण गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हंै। इसके साथ ही जीव जंतु भी तड़प कर मर रहे हैं। हालात यह हैं कि राखड़ का पानी गोबइया नदी में मिलने से किसानों की फसल की सिंचाई नहीं हो पा रही है। सरपंच सभापति सिंह, राजेश शाह, रूपनारायण सिंह गोड़ का कहना है कि राखड़ का पानी खेतों में पहुंचने से खेत में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है।
इन गांवों पर पड़ा व्यापक असर
रिलाइंस का ऐश डाईक बांध में रिसाव से शिवपहरी, सिद्धीखुर्द, सिद्धीकला, 
हर्रहवा के कई गांवों में शिकायत से भारी नुकसान होने की जानकारी सामने आई है। बताया जाता है कि गिद्धाखाड़ी, लटगुडुआ, करकोटा, भाड़ी, सिद्धाखाड़ी, छिलहवा टोला में तबाही का मंजर साफ दिखाई देने लगा है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि राखड़ के डैम में रिसाव होने से गांवों के जलस्त्रोत पूरी तरह से प्रदूषित हो गये हैं। इसके चलते ग्रामीणों के सामने पेयजल का संकट खड़ा हो गया है।
घरों में घुसा राखड़ का पानी
ग्रामीणों का शिकायत में कहना है कि राखड़ का पानी कई लोगों के घरों में घुस गया है। इसके साथ ही हैंडपंपों से भी काला पानी निकलने लगा है। जबकि खेतों में राखड़ की मोटी परत जमने से उपजाऊ जमीन बंजर हो गई है। इसके कारण किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि शिकायत के बाद भी प्रशासन कंपनी के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में मामले के प्रभारी मंत्री के संज्ञान में आने प्रशासन आनन-फानन में जांच कराये जाने का दावा किया जा रहा है।
इनका कहना है
रिलायंस ऐश डाइक में रिसाव का मामला संज्ञान में आने के बाद कलेक्टर को तत्काल कार्रवाई के निर्देश जारी किये गये हैं। प्रभावित किसानों का सर्वे कराकर क्षति का मुआवजा कंपनी प्रबंधन से दिलाया जायेगा। यदि जांच में लापरवाही पाई जाती है तो कंपनी के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
प्रदीप जयसवाल, प्रभारी मंत्री
 

Created On :   17 Feb 2020 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story