भारत बंद - हड़ताल से प्रभावित हुआ करोडों  का कारोबार 

India bandh - Crores business affected by strike
भारत बंद - हड़ताल से प्रभावित हुआ करोडों  का कारोबार 
भारत बंद - हड़ताल से प्रभावित हुआ करोडों  का कारोबार 

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ) । केन्द्र सरकार के विरोध में बुलाएं गये भारत बंद का मिलाजुला असर रहा। जिले में एनसीएल,रेलवे और कई  बैकों में सक्रिय संगठनों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करायी। अपने अपने दावे किये और भारत बंद को काफी हद तक सफल बताया। लेकिन उसके वितरीत मैनेजमेंट ने अपने दावे करते हुए इस बंद का मामूली असर बताया है। बंद का दावा करने वाले संगठनों ने भी कुछ संगठनों के ऐन मौके पर अलग हो जाने से कमजोर पडऩा कहा वरना केन्द्र सरकार के विरूद्ध लोगों का गुस्सा कम नही रहा। सबसे अधिक प्रभावित बैंकिंग व्यवसाय रहा जिसमें लगभग 100करोड़ का लेनदेन प्रभावित होना बताया जा रहा है।
बैंकिंग के लिये भटके
भारत बंद के आव्हान में युनाइटेड फोरम ऑफ आर आर बी यूनियन्स ने बैंक में हड़ताल का आव्हान किया था। बुधवार को जिले की  20एमजीएम ब्रांचों में लगभग सभी बंद रही इनमें यूबीआई भी प्रभावित रही। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कामकाज सामान्य रहा। 11वे वेतन समझौते सहित आधा दर्जन मांगों को लेकर हड़ताली संगठनों ने जिले भर में लगभग 100करोड़ का व्यवसाय प्रभावित होना बताया।
जमे रहे कोयला कामगार
केन्द्र सरकार की निजीकरण, प्रत्यक्ष पूंजी निवेश और फिक्स टम्र्स रोजगार को लेकर कोयला कामगारों में उबाल रहा। हालांकि एनसीएल मुख्यालय इस हड़ताल से अछूता रहा। इस हड़ताल में एक संगठन ने मुख्यालय में अपना बैनर लगा कर उपस्थिति दर्ज करायी लेकिन यहां पर बीएमएस आईआर में होने के कारण कोई असर नही रहा। एनसीएल की खदानों में सीटू, एटक, इंटक और एचएमएस ने अपनी जोरदार मौजूदगी दिखाते हुए 35प्रभावित कामकाज प्रभावित रहने का दावा किया है। हड़ताल में शामिल जो भी संगठन जिस परियोजना की आईआर में रहा वहां पर वह अपनी ताकत दिखाई । हड़ताल के मद्देजर एनसीएल प्रबंधन ने कोयला उत्पादन को सामान्य बताया और पूरे दिन कोयला उत्पादन व डिस्पैच जारी रखने का दावा किया।
रेलवे कर्मियों ने  क्रू लॉबी में किया प्रदर्शन
सिंगरौली के रेलवे स्टेशन स्थित क्रू लॉबी में निजीकरण निगमीकरण रोकने को लेकर 10टे्रड यूनियनों ने हड़ताल में अपनी मौजूुदगी दर्ज करायी रेलवे के ईसीआरइयू,एआईएलआरएसए और एआईजीसी तथा इसीआरडब्ल्यूकेए  तथा रिटायर्ड पेेंशनर एसोशिएसन ने केन्द्र सरकार का विरोा किया। हालांकि सिंगरौली में रेलवे का कामकाज प्रभावित नही रहा। यहां पर सक्रिय दो संगठनों के सदस्यों ने ही हड़ताल में हिस्सा लिया।
 

Created On :   8 Jan 2020 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story