मुंबई फिल्मसिटी के विकास के लिए दूसरे राज्यों की फिल्मसिटी को आमंत्रण 

Invitation to film cities of other states for the development of Mumbai Film City
मुंबई फिल्मसिटी के विकास के लिए दूसरे राज्यों की फिल्मसिटी को आमंत्रण 
दुबई-हैदराबाद की तर्ज पर मुंबई फिल्मसिटी के विकास के लिए दूसरे राज्यों की फिल्मसिटी को आमंत्रण 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड यानी मुंबई फ़िल्म इंडस्ट्री की गिनती दुनिया की शीर्ष फ़िल्म इंडस्ट्री में होती है पर सुविधाओं के मामले में बॉलीवुड पिछड़ता जा रहा। सालों से मुंबई स्थित फिल्मसिटी का पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट सिर्फ कागजों पर दौड़ रहा है। ऐसे में अब आघाडी सरकार ने दुबई और हैदराबाद से सीख लेने का फैसला किया है। पिछले दिनों राज्य के सांस्कृतिक मंत्री अमित देशमुख और फ़िल्म सिटी के प्रबंध निदेशक कैलाश पगारे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने दुबई और हैदराबाद का दौरा किया था। श्री पगारे ने ‘दैनिक भास्कर" को बताया कि हमने दुबई फिल्मसिटी और हैदराबाद के रामोजी राव फिल्मसिटी सहित कई अन्य स्टूडियो का दौरा किया। हैदराबाद के रामोजी राव फिल्मसिटी में शुटिंग के अलावा पोस्ट प्रोडक्शन कार्य के लिए काफी अच्छी सुविधाएं हैं। जबकि दुबई फिल्मसिटी में प्री-प्रोडक्शन की सुविधाए अच्छी हैं। श्री पगारे ने बताया कि रामोजीराव फिल्मसिटी के अलावा हम रामा नायडू, अन्नपूर्णा और एलबी प्रसाद स्टूडियों में भी गए थे। उन्होंने बताया कि मुंबई फिल्मसिटी के विकास के लिए हमनें रामोजीराव और दुबई फिल्मसिटी को भी आमंत्रित किया है। दुबई में स्थानीय फिल्म उद्योग नहीं है पर भारतीय फिल्मों की शुटिंग दुबई की फिल्मसिटी में होती रहती है। तमिल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की पूरी शुटिंग दुबई फिल्मसिटी में ही हुई है।   

टेंडर को नहीं मिला था प्रतिसाद

इसके पहले 2019 में मुंबई फिल्म सिटी के विकास के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला गया था लेकिन उस टेंडर को प्रतिसाद नहीं मिला। 2600 करोड़ की लागत से फिल्मसिटी को विश्वस्तरिय फिल्म निर्माण केंद्र व पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की योजना है। मार्च 2019 में निकाले गए टेंडर के दैरान रिलायंस इंडस्ट्री ने इसमें रुचि दिखाई थी। रिलायंस 90 साल का लीज चाहती थी जबकि राज्य सरकार 60 साल की लीज ही देना चाहती थी। इस लिए बात नहीं बन सकी थी। अब फिर से टेंडर निकालने की योजना है।  

बनेंगे 20 नए स्टूडियों, फिल्म उद्योग का इतिहास बताएगा संग्रहालय

521 एकड़ में फैले दादा साहेब फाल्के चित्रनगरी यानी मुंबई फिल्म सिटी में फिलहाल 11 स्टूडियो हैं जबकि 20 और नए स्टूडियों बनाने की योजना है। फिल्मसिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत यहां एक म्यूजियम भी बनाने की योजना है जिससे बॉलीवुड सहित मराठी फिल्म उद्योग के बारे में जानकारी मिल सकेगी। यहां 4 स्टार होटल के अलावा बजट होटल भी बनाने की योजना है। इसके साथ ही स्पेशल इफेक्ट स्टूडियों और एनिमेशन सेंटर सहित एम्यूजमेंट पार्क भी बनाया जाना है।             

 

Created On :   16 Feb 2022 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story