comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

 चितरंगी में 40, बरगवां में 25 व देवसर में 20 बेड का बनेगा आइसोलेशन वार्ड

 चितरंगी में 40, बरगवां में 25 व देवसर में 20 बेड का बनेगा आइसोलेशन वार्ड

कोविड के प्रभारी मंत्री ने तीनों क्षेत्रों का निरीक्षण कर लिया स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा
डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)।
हाहाकार मचा रहे कोरोना संक्रमण को हराने की तैयारियां अब जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। इन तैयारियों की तैयार रूपरेखा को फाइनल रूप देने के लिए सोमवार को जिले में कोविड के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल आए हैं। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने सोमवार को जिले में देवसर क्षेत्र से प्रवेश किया। यहां वह सीधे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवसर जा पहुंचे। इसके बाद दिनभर में वह बरगवां से लेकर चितरंगी क्षेत्र में संचालित कोविड केयर सेंटर्स में पहुंचे और वहां मौजूद व्यवस्थाओं का उन्होंने जायजा लिया। साथ ही कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में ग्रामीण अंचल को मजबूत करने के लिए उन्होंने ऑक्सीजनयुक्त करीब 85 बेडों की व्यवस्था अलग-अलग क्षेत्रों में कराये जाने का निर्देश दिया है। जानकारी के अनुसार, शाम को चितरंगी पहुंचने पर प्रभारी मंत्री कोविड ने मुख्यमंत्री की वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग भी वहां के तहसील कार्यालय से अटेंड की। बताया जा रहा है कि यह वीसी कोविड से जुड़ी तैयारियों को लेकर थी। वीसी से जुड़ी चर्चा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। लेकिन, कहा जा रहा है इस वीसी में प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने जिले के ग्रामीण अंचल में कोविड से जुड़ी तैयारियों की रिपोर्ट भी सीएम को दी। 
देवसर: सीएचसी व आईटीआई में बढ़ेंगे बेड
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवसर में कोरोना से लडऩे के लिए पहले मौजूद व्यवस्थाओं और अन्य आवश्यकताओं के बारे में प्रभारी मंत्री द्वारा जानकारी ली गई। सीएचसी देवसर में कोविड मरीजों के लिए पहले से 10 बेड का ऑक्सीजनयुक्त आइसोलेशन वार्ड हैं, लेकिन इस व्यवस्था में कोविड प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने इजाफा करने का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि यहां के आइसोलेशन में संभवत: 10 ऑक्सीजन बेड और उसके अनुसार स्टाफ भी बढ़ाए जाने का निर्देश उन्होंने दिया है। इसके बाद प्रभारी मंत्री देवसर में ही शासकीय आईटीआई में निर्मित कोविड सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां की गई व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के बाद उन्होंने यहां भी 10 ऑक्सीजनयुक्त बेड की सुविधा बढ़ाने का निर्देश दिया है।
बरगवां: एकलव्य हॉस्टल के कोविड सेंटर में बढ़ेंगे बेड
देवसर के बाद कोविड प्रभारी मंत्री का कारवां बरगवां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचा। यहां पीएचसी की व्यवस्थाएं देखने के बाद वह डगा के एकलव्य हॉस्टल में निर्मित कोविड सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे। यह 40 बेड का कोविड सेंटर है और इसमें 25 ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था बनाने का निर्देश उन्होंने दिया है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यहां 25 नग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता हिंडालको द्वारा कराने की तैयारी है। जिससे यहां कोविड के गंभीर मरीजों के इलाज की व्यवस्थाओं में इजाफा होगा।
चितरंगी: शासकीय कॉलेज चितरंगी में बनेगा आइसोलेशन वार्ड
शाम को मंत्री पटेल का कारवां चितरंगी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचा। यहां की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद वह बैरदह के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भी गए। बैरदह में भी उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने यह निर्देश दिया है कि चितरंगी और बैरदह सीएचसी अंतर्गत क्षेत्र के लोगों के लिए एक ही जगह कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाया जाना उचित होगा। इसके लिए शासकीय कॉलेज चितरंगी को चुना गया है। बताया जा रहा है कि यहां 40 से 50 ऑक्सीजनयुक्त बेडों का आइसोलेशन वार्ड तैयार करने का निर्देश मंत्री द्वारा दिया गया है।
ये रहे मौजूद
चितरंगी विकासखंड क्षेत्र के निरीक्षण दौरान विधायक चितरंगी अमर सिंह, एसडीएम निलेश शर्मा, बीएमओ देवसर डॉ. भूपेन्द्र सिंह और देवसर विकासखंड क्षेत्र के निरीक्षण दौरान एसडीएम देवसर विकास सिंह, बीएमओ देवसर डॉ. सीएल सिंह सहित दोनों जगह मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके जैन और संबंधित क्षेत्र के अन्य अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व प्रभारी मंत्री के निज सचिव लोकनाथ पटेल भी उपस्थित रहे।
ग्रामीण के कोविड मरीजों को पास में ही मिल सके इलाज
निरीक्षण दौरान सभी जगहों पर प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा है कि ग्रामीण अंचल में कोविड मरीजों के इलाज की व्यवस्था बेहतर करना अतिआवश्यक है। क्योंकि इससे यहां के मरीजो को इलाज के लिए शहर तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। साथ ही शहर के अस्पतालों का भी बोझ कम होगा। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्थाएं जल्द से जल्द सुचारू कराई जाए।

कमेंट करें
DabO0