कबाड़ के अवैध कारोबारी भी एंटी इवेजन ब्यूरो के निशाने पर - छापेमारी से दहशत 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 कबाड़ के अवैध कारोबारी भी एंटी इवेजन ब्यूरो के निशाने पर - छापेमारी से दहशत 

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। सीकेडी के बड़े अवैध कारोबारों में से एक कबाड़ के अवैध कारोबारियों पर एक बार फिर खतरा मंडराने लगा है। ये हालात बने हैं गत दिवस वैढऩ में कबाड़ व्यवसायी मो. अहमद अली पिता सफी उल्लाह उर्फ मुल्ला कबाड़ी के यहां जीएसटी (सेल्स टैक्स) के एंटी इवेजन ब्यूरो की छापामार कार्रवाई के बाद से। जिसमें अभी तक के साक्ष्यों के आधार पर ब्यूरो को पता चला है कि कबाड़ के व्यवसाय की आड़ में व्यापक स्तर पर हेराफेरी करके एक करोड़ से ज्यादा टैक्स की राशि का चूना लगाया गया है। इस कार्रवाई में ब्यूरो को वैढऩ के कबाड़ कारोबारी के तार बार्डर पार उत्तर प्रदेश के कानपुर से भी जुड़े मिले हैं। जिससे एक बार फिर सीकेडी के पहले के जैसे चलने वाली अवैध गतिविधियों के खुलने के आसार बनने लगे हैं, जो अभी तक दबे-दबाये चल रहे थे। सबसे खास बात यह है कि क्षेत्र में कबाड़ का कारोबार करने वाले बाकी लोगों में भी अब दहशत का माहौल बना हुआ है। जो कबाड़ का अवैध कारोबार करते हैं, वह तो इतने भयभीत हो गये हैं कि क्षेत्र से अंडरग्राउंड होने की तैयारी मे हैं और अपना बोरिया बिस्तर समेटने लगे हैं। हालात यहां तक बनने लगे हैं कि सीकेडी के ऐसे अवैध कारोबारियों को शह देने वाले खाकीधारी और अन्य सफेद कॉलर वाले भी उनके ऊपर से हाथ हटाने लगे हैं। 
ऐसे चल रहा सीकेडी का अवैध कारोबार
सूत्र बताते हैं कि वैढऩ में बीजपुर-हिर्रवाह रोड में कबाड़ की दुकान तो नहीं है, लेकिन यहां से कबाड़ का अवैध कारोबार संचालित किया जा रहा है। नवानगर थाना क्षेत्र में सीकेडी के गुर्गे इतने सक्रिय हैं कि वह अब वहां अपना अलग से अड्ढा नहीं बनाये हैं और सीधे वैढऩ या बार्डर पार खडिय़ा में कबाड़ की खेप सप्लाई करते हैं। ऐसे ही विंध्यनगर थाना के जयंत चौकी क्षेत्र में कबाड़ के अवैध कारोबारी हमेशा से सक्रिय रहे हैं। यहां भी नवानगर की तर्ज पर कबाड़ की अवैध खेप को बार्डर पार करा दिया जाता है। जबकि बरगवां थाना क्षेत्र में कोयला परिवहन वाले वाहनों से कोयला, डीजल और कबाड़ आदि की चोरी कर सीकेडी के गुर्गे खेप गोरबी रोड स्थित कबाड़ की दुकान पर पहुंचाते हैं। 

इनका कहना है
इस मामले में अभी बयान का इंतजार है। इसके अलावा कबाड़ हो या अन्य कोई भी कारोबार अगर टैक्स की चोरी या हेराफेरी करता पाया जायेगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी। सिंगरौली में अगर कबाड़ के व्यवसाय को लेकर ऐसी और भी गतिविधियों की सूचना मिलेगी, तो उस पर नियमत: संज्ञान लिया जाएगा।
- अमित पटेल, राज्य कर अधिकारी सतना

Created On :   14 Sep 2019 8:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story