दैनिक भास्कर हिंदी: Kanwar Yatra: यूपी के सीएम ने उत्तराखंड सरकार से कहा- कुछ भक्तों के लिए हरिद्वार में प्रवेश की अनुमति दी जाए

July 14th, 2021

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी को फोन करके राज्य से सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार जाने की अनुमति देने का अनुरोध किया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है। दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगातार दूसरे वर्ष वार्षिक कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़े प्रतिबंधों के साथ कांवड़ यात्रा की इजाजत दी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही भक्तों को कांवड़ यात्रा में भाग लेने की अनुमति दी जाए। बता दें कि कांवड़ यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने के दौरान की जाने वाली दो सप्ताह की लंबी वार्षिक तीर्थयात्रा है। भगवान शिव के भक्त अपने स्थानीय गांव के मंदिरों के लिए गंगा नदी से पवित्र जल लाने के लिए पैदल या साइकिल पर हरिद्वार जाते हैं। इस साल कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू हो रही है।

अयोध्या में हनुमान गढ़ी के महंत राजू दास ने कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के यूपी सरकार के फैसले की सराहना की है। उन्होंने कहा, तीर्थयात्रा को कोविड प्रोटोकॉल के साथ किया जाना चाहिए। वहीं उन्होंने उत्तराखंड सरकार के कांवड़ यात्रा के रद्द करने के फैसले को निराशाजनक बताया है। महंत राजू दास ने कहा, यह निराशाजनक है कि उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा रद्द कर दी है, खासकर ऐसे समय में जब राज्य के पर्यटन स्थलों पर देश भर से भीड़ उमड़ रही है।

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 महामारी के बीच कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के यूपी सरकार के फैसले पर स्वत: संज्ञान लिया। टॉप कोर्ट ने इस संबंध में केंद्र और यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है। मामले को 16 जुलाई के लिए लिस्ट किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बारे में पूछे जाने पर, यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा, सुप्रीम कोर्ट को सम्मान के साथ एक उचित प्रतिक्रिया दी जाएगी। सिंह ने ये भी कहा कि कांवड़ यात्रा कोविड नॉर्म के पालन में होगी। प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है और जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

सिंह ने कांवड़ यात्रा पर भाजपा शासित राज्यों उत्तराखंड और यूपी के अलग-अलग रुख अपनाने के बारे में भी सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा, सभी राज्यों की नीतियां अलग-अलग हैं। यूपी की जनसंख्या अधिक है लेकिन राजय में हर दिन 90 से कम नए मामले सामने आ रहे हैं और वैक्सीनेशन भी चल रहा है। सिंह ने कहा, यूपी राज्य अपने लिए निर्णय लेने में सक्षम है।

खबरें और भी हैं...