कुरूद के ग्राम करगा को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित!

Kargas village Karga declared as Containment Zone!
कुरूद के ग्राम करगा को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित!
कुरूद के ग्राम करगा को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित!

डिजिटल डेस्क | अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व कुरूद द्वारा लगातार पॉजीटिव केस बढ़ने की वजह से धमतरी 23 मार्च 2021 कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश, प्रदेश सहित जिले में भी अनेक प्रयास किया जा रहे हैं। इसके तहत जिले के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें कुरूद तहसील के ग्राम करगा में लगातार पॉजीटिव केस बढ़ना पाया गया। इसके मद्देनजर अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व कुरूद श्री सुनील शर्मा ने कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव एवं रोकथाम को ध्यान में रख शासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेश के तहत आगामी आदेश तक करगा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

जारी आदेश के तहत चिन्हांकित क्षेत्र की सभी दुकान एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुरूद श्री एस.एन.वर्मा द्वारा प्रभारी अधिकारी के तौर पर कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में मेडिकल इमरजेंसी को छोड़ सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन तथा मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन में कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सिविल अस्पताल कुरूद को संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी और निर्देशानुसार सैंपल इत्यादि की जांच सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं।

साथ ही कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पूरे गांव में 50-50 घरों के लिए टीम बनाकर एक्टिव सर्विलेंस करने कहा गया है, जिससे सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को प्रेषित की जा सके। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन करगा में विभिन्न कार्यों के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक खण्ड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था के साथ ही प्रवेश एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता की जिम्मेदारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत कुरूद को सौंपी गई है।

इसी तरह नोडल अधिकारी तथा कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की जिम्मेदारी नायब तहसीलदार कुरूद श्री नारायण लाल साहू की होगी। घरों का एक्टिव सर्विलेंस का दायित्व परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आर.एन.ताम्रकार तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कुरूद श्री चन्द्रकुमार साहू का होगा। केवल एक प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था के लिए बेरिकेटिंग की व्यवस्था सब इंजिनियर लोक निर्माण विभाग कुरूद श्री निश्चल वासनिक द्वारा की जाएगी।

Created On :   23 March 2021 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story