रिश्वत लेते रंगेहाथ हत्थे चढ़ा खिरवा का पटवारी - 30 हजार में की थी डील

Khirwas patwari took a bribe while taking a bribe - a deal was done for 30 thousand
रिश्वत लेते रंगेहाथ हत्थे चढ़ा खिरवा का पटवारी - 30 हजार में की थी डील
रिश्वत लेते रंगेहाथ हत्थे चढ़ा खिरवा का पटवारी - 30 हजार में की थी डील

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (मोरवा)। लोकायुक्त पुलिस रीवा ने मोरवा थाना क्षेत्र के ग्राम खिरवा से पटवारी राम सजीवन पनिका को 20 हजार रूपये रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा है। आरोपी के कब्जे से 20 हजार रूपये नगद बरामद किये गये हैं। लोकायुक्त टीम ने उसे ग्राम खिरवा के मोड़ पर उस समय धरदबोचा जब फरियादी ने उसे 20 हजार नगद दिये। जैसे ही पटवारी ने शिकायतकर्ता से रूपये लेकर अपनी जेब में डाले, पहले से तैयार लोकायुक्त की 17 सदस्यीय टीम ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। यह कार्रवाई लोकायुक्त एसपी राजेन्द्र वर्मा के निर्देश पर की गई है। जिसके तहत आरोपी पटवारी को पूछतांछ के लिए मोरवा के एनसीएल गेस्ट हाउस लाया गया। जहां पर उससे कई घंटे तक पूछतांछ कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 (संशोधन) की धारा 7(क) के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
बुधवार को दोपहर तकरीबन 12.40 बजे आरोपी को पकड़ा गया था। जिसके बाद शाम 7 बजे तक आरोपी पटवारी राम सजीवन पनिका पिता बाला प्रसाद पनिका उम्र 44 वर्ष निवासी चितरंगी हल्का खिरवा पर कार्रवाई जारी थी। पकड़े जाने के बाद आरोपी रिश्वत की मांग करने की बात से इनकार कर रहा है। जबकि लोकायुक्त टीम ने रिकार्ड की गई कॉल के ऑडियो से मिलान करने के लिए वाइस सैम्पल तैयार किये हैं। इसके अलावा मामले से जुड़े अन्य तथ्यों पर दो साक्षियों के समक्ष बयान दर्ज किये गये। समाचार लिखे जाने तक आरोपी पर कार्रवाई चल रही थी। सूत्रों की मानें तो आरोपी से जुड़े अन्य मामले भी सामने आ सकते है। उसके द्वारा लम्बे समय से शासकीय जमीनों पर कब्जे को लेकर मामलों पर हस्ताक्षेप किया जा रहा था। आदेश को जारी कराने और उस पर स्थगन दिलाने व स्थगनादेशों को निरस्त कराने के एवज में रिश्वत लिए जाने पर कार्रवाई की गई है। मामले में आवेदक के द्वारा लोकायुक्त कार्यालय रीवा में शिकायत की गई थी। जिसके उपरांत इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।
क्या है मामला?
मामले में मिली जानकारी के अनुसार आवेदक मान प्रताप साहू पिता भागवत प्रसाद साहू उम्र 30 वर्ष निवासी खिरवा तहसील चितरंगी थाना मोरवा ने शिकायत की थी। आवेदक के पिता द्वारा शासकीय जमीन पर मकान निर्माण किया जा रहा था। जिस पर उक्त आरोपी पटवारी द्वारा अस्थायी स्थगन आदेश जारी करवाया गया था। इसी स्थगन आदेश को खारिज कराने के एवज में 30 हजार रूपये की मांग की गई थी। जिस पर आवेदक से 10 हजार रूपये पहले ही बातचीत के दौरान ले लिये गये थे। शेष 20 हजार रूपये बुधवार की दोपहर फोन कर ग्राम व हल्का खिरवा के मोड़ पर देने के लिए बुलाया गया था। जिस पर खिरवा मोड़ पर ही 20 हजार रूपये नगद लेते हुए लोकायुक्त पुलिस रीवा ने रंगेहाथ धरदबोचा।
की गई थी शिकायत
आवेदक के द्वारा आरोपी पटवारी के द्वारा कुल 30 हजार रिश्वत मांगने की शिकायत की गई थी। जिसके लिए शिकायतकर्ता ने लोकायुक्त एसपी रीवा श्री वर्मा को पटवारी से बातचीत की आडियो क्लिप दी थी। जिसके बाद रिश्वतखोर पटवारी को रंगेहाथ पकडऩे के लिए योजना तैयार की गई थी। इस कार्रवाई में लोकायुक्त पुलिस रीवा के निरीक्षक डोमन सिंह मरावी, निरीक्षक अनूप सिंह ठाकुर, प्रधान आरक्षक विपिन त्रिवेदी, आरक्षक धर्मेन्द्र कुमार, शैलेन्द्र कुमार, प्रेम सिंह, मनोज कुमार, शिवेन्द्र कुमार व दो साक्षी सहित कुल 17 लोग शामिल रहे।

Created On :   6 Aug 2020 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story