खाद्यान्न ब्लैक कर रहा था कोटेदा, ग्रामीणों ने पकड़ा होने लगी हाथापाई 

Kotedar black selling food grains, villagers protest against him
 खाद्यान्न ब्लैक कर रहा था कोटेदा, ग्रामीणों ने पकड़ा होने लगी हाथापाई 
 खाद्यान्न ब्लैक कर रहा था कोटेदा, ग्रामीणों ने पकड़ा होने लगी हाथापाई 

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (चितरंगी)। खैरा गांववासियों ने एक कोटेदार को शासकीय खाद्यान्न ब्लैक करते हुए पकड़ लिया। इस दौरान कोटेदार और ग्रामीणों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई। छीना छपटी में कोटेदार की पीडीएस मशीन भी टूट गयी। जिसके बाद कोटेदार ने उन पर शासकीय दुकान में जबरन घुस कर मशीन तोड़ देने की शिकायत कर दी। जब ग्रामीणों को इस बात की जानकारी हुई तो उन्होनें सामूहिक रूप से एसडीएम से शिकायत करते हुए कोटेदार को हटाने की मांग की।

ग्रामीणों ने एसडीएम को लिखे गये शिकायती पत्र में कहा है कि ग्राम पंचायत खैरा के शासकीय कोटेदार द्वारा बीते जून और जुलाई का खाद्यान्न वितरित नही किया गया है। विक्रेता सूर्यकांत धर द्विवेदी के द्वारा लगातार टरकाया जा रहा है। हम गरीब आदिवासी लोग हैं जिनका खाद्यान्न चोरी से बाजार में बेच दिया जाता है। शासकीय खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने और अनियमित वितरण पर रोक लगातेे हुए कोटेदार को हटाये जाने की मांग की। बताया जाता है कि  खैरा के रहने वाले आदिवासी बबुंदर, रामचरित,अमरजीत कंसा कोल, लालू, शिवनारायण, रामेका सहित दर्जनों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से पत्र देकर उपखंड अधिकारी से शिकायत की है। दूसरी तरफ कोटेदार ने एक व्यक्ति पर पर्ची निकालने वाली मशीन पीओएस तोड़ने की शिकायत की है।

पुलिस कर रही जांच

ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस मामले की जांच कर रही है। शनिवार की देर शाम तक मामला दर्ज नही किया जा सका था। बताया गया कि  कोटेदार द्वारा एक महीने का खाद्यान्न दिया जा रहा था जिस पर ग्रामीणों ने बहस की और मामूली विवाद हो गया है। जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी। लेकिन भारी संख्या में एसडीएम कार्यालय पहुंचे ग्रामीणों में कोटेदार की कार्यप्रणाली से आक्रोश व्याप्त है।

सगे भाईयों के घर से जेवर व नगदी पर किया हाथ साफ

वैढन थाना क्षेत्र के सासन चौकी अंतर्गत शिवपहरी के गांव सेमरियां में शुक्रवार की रात चोरों ने दो घरों में धावा बोलकर दो घरों से कई लाख के  गहने व सामान चोरी कर लिया है। जानकारी के मुताबिक सेमरिया के रामलला दुबे पिता स्व.केमला प्रसाद दुबे और नरेन्द्र दुबे पिता स्व.केमला प्रसाद दुबे चोरों का शिकार बनाया हैं। बताया जाता है चोरों ने अलमारी तोड़ कर सोने के झुमके और कई नग सोने के आभूषण सहित लगभग 6 हजार रूपये चोरी कर लिये। चोरों ने एक घर के बाद बगल में बने नरेन्द्र दुबे के घर में धावा बोला। इस परिवार के लोग किसी रिश्तेदारी में अम्बिका पुर चले गये है। सूने घर में भी चोरों ने सामान व जेवरात पर हाथ साफ किया जाना बताया जा रहा है। लेकिन चोरी में कितना सामान गया है इसकी जानकारी नहीं हो पायी। मकान मालिक के आने पर ही इसकी जानकारी हो पायेगी। सूचना पर सासन चौकी पुलिस ने मौके का मुआयना कर अपराध पंजीबद्ध किया है। वैढऩ थाना क्षेत्र के शहरी क्षेत्र के बाद चोरों ने अब ग्रामीण क्षेत्र को निशाना बनाया है। लगातार चोरियों को लेकर थाना क्षेत्र की पुलिस में हडक़ंप की स्थिति बनी हुई है।

Created On :   22 July 2019 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story