कोविड-19: सात हजार से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 616 संदिग्धों की जांच के लिए भेेजे गए सैम्पल

Kovid-19: Screening of more than seven thousand people, samples sent for investigation of 616 suspects
कोविड-19: सात हजार से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 616 संदिग्धों की जांच के लिए भेेजे गए सैम्पल
कोविड-19: सात हजार से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 616 संदिग्धों की जांच के लिए भेेजे गए सैम्पल


डिजिटल डेस्क छतरपुर। देश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 24 अप्रैल से घोषित हुए लॉक डाउन के बाद जिले में दिन प्रतिदिन हजारों लोगों की स्क्रीनिंग मोबाइल और अस्पताल में तैनात टीमों द्वारा की जा रही है। वहीं जिला अस्पताल से संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए एम्स भोपाल भेजे जा रहे हैं। शनिवार तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचना के आधार पर जिले के 7 हजार के अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई हैं, वहीं 16 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें 13 संदिग्ध मरीजों की जांच निगेटिव आई है। वहीं शनिवार को जिला अस्पताल के एक डॉक्टर सहित सर्दी जुकाम से पीडि़त एक 45 वर्षीय ग्रामीण महिला और 24 साल के युवक के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। अब तक लॉ कैपिटोल होटज सहित अन्य संदिग्धों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।
आठ अनुभागों ने जांच कर ही मोबाइल टीम-
सभी अनुभागों में एक मोबाइल टीम घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही है, वहीं एक टीम सीएचसी और पीएचसी में थर्मल स्क्रीनिंग करके जांच कर रही है। मोबाइल टीम में एक डॉक्टर, एक लैब असिस्टेंट और एक वार्ड ब्यॉय शामिल है, जो बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर लगातार नजर रख रहा है।
शनिवार को भेजे 3 संदिग्धों के सैम्पल-
शनिवार को जिले के तीन लोगों में कोरोना वायरस के प्रथम दृष्टया लक्षण नजर आने पर जांच के लिए एम्स भोपाल सैंपल भेजे गए हैं। इनमें एक 45 वर्षीय महिला और 24 वर्षीय युवक और एक जिला अस्पताल का डॉक्टर शामिल है, अब तक जिला अस्पताल द्वारा 16 लेागों के सैंपल भेज गए हैं, इनमें सभी संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शनिवार को भेजे गए सैंपल में एक सैंपल जिला अस्पताल के डॉक्टर का था, जिसे ओपीडी और वार्ड में इलाज करने के बाद गले में खरास और सर्दी जुकाम दिखाई देने पर जांच हेतु सैंपल भेजा गया। हालांकि डॉक्टर में कोरोना सभी लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। मगर एहतियातन मरीजों के संपर्क में रहने के कारण डॉक्टर का सैंपल भेजा गया है। सिविल सर्जन डॉ आरएस त्रिपाठी अनुसार अब तक जिला अस्पताल एवं मोबाइल टीम द्वारा 1268 लोगों की स्क्रीनिंग और 16 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, इनमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

Created On :   29 March 2020 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story