comScore

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर --विलंब शुल्क के साथ 31 

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर --विलंब शुल्क के साथ 31 

 डिजिटल डेस्क  सिंगरौली(वैढऩ)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए 10वीं व 12वीं के एग्जामिनेशन फार्म भरने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर निर्धारित की है। अगर किसी कारण से स्टूडेंट्स 15 अक्टूबर तक एग्जामिनेशन फार्म नहीं भर पाते हैं वे 16 से 31 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ फार्म भर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स से परीक्षा शुल्क 15 सौ रूपए लिया जाएगा। जबकि विलंब शुल्क के रूप में 2 हजार रूपए अतिरिक्त उन्हें देना होगा। सामान्य वर्ग के छात्रों को 15 सौ रूपए देने होंगे। जबकि एससी-एसटी केटेगरी के छात्रों को 12 सौ रूपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। अतिरिक्त विषय लेने पर 3 सौ रूपए अलग से देने होंगे। इसके अलावा 12वीं में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 150 रूपए प्रति विषय शुल्क अलग से देना होगा। वहीं 10वीं की एग्जाम में अतिरिक्त विषय के लिए 3 सौ रूपए प्रति विषय देना होगा।
9वीं व 11वीं का रजिस्टे्रशन शुरू
सीबीएसई बोर्ड ने 9वीं व 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि भी निर्धारित कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन कार्य 7 सितम्बर से शुरू हो चुका है। बगैर विलंब शुल्क का रजिस्ट्रेशन 4 नवंबर तक होगा। इसके लिए छात्रों को 3 सौ रूपए शुल्क देना होगा। जबकि 23 सौ रूपए विलंब शुल्क के साथ 5 से 13 नवंबर तक रजिस्टे्रशन होगा।
परीक्षा सिलेबस में हुआ बदलाव
कोविड-19 के कारण सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के परीक्षा सिलेबस में बदलाव किया है। सिलेबस को 30 प्रतिशत कम कर दिया गया है। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने सेकेंडरी लेबल पर मैथ के सिलेबस में एप्लाइड मैथेमेटिक्स का एक नया विकल्प जोड़ दिया है। इस विषय को वर्तमान सत्र 2020-21 से ही लागू किया गया है। जो स्टूडेंट 10वीं में बेसिक गणित पढ़ा है, वह 11वीं में एप्लाइड मैथ का विकल्प चुन सकते हैं।
20 प्रतिशत पूछे जाएंगे आक्जेक्टिव प्रश्न
सीबीएसई बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों में भी बदलाव किया है। स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा में अबकी बार 20 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवालों का जवाब देने होंगे। जबकि पहले केवल 10 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते थे।
एमपी बोर्ड की अभी नहीं आई सूचना
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं व 12वीं की परीक्षा फार्म भरने की कोई सूचना अभी नहीं आई है। उक्त जानकारी देते हुए प्रभारी डीईओ डॉ. पीएन सिंह ने बताया कि कक्षा 9वीं का रजिस्ट्रेशन करने के लिए माशिमं ने 31 अक्टूबर तक अंतिम तिथि निर्धारित कर दिया है। इस तिथि के अंदर 100 प्रतिशत रजिस्टे्रेशन करना अनिवार्य है। लेकिन 10 व 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए परीक्षा फार्म भरने के लिए अभी कोई सूचना नहीं है।

कमेंट करें
qBcUo