comScore

स्कूल के पास गिरी आकाशीय बिजली - आधा दर्जन बच्चे बेहोश , 3 स्थानों पर 3 मौतें

September 20th, 2019 15:10 IST
स्कूल के पास गिरी आकाशीय बिजली - आधा दर्जन बच्चे बेहोश , 3 स्थानों पर 3 मौतें

डिजिटल डेस्क छतरपुर/खजुराहो/राजनगर । जिले में गुरुवार को हुई लगभग दो सेमी की बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई। वहीं आधा दर्जन स्कूली बच्चे भी बेहोश हो गए। पर्यटन स्थल खजुराहो तथा आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को दोपहर 2 बजे जोरदार बारिश होने के साथ लगभग एक घंटे तक बारिश के साथ बिजली भी चमकती और गरजती रही। इसी दौरान पश्चिमी मंदिर समूह के सामने स्थित मकबरा के ऊपर दूसरे गुंबद पर जोरदार आवाज के साथ आकाशीय बिजली गिरी। जिससे मकबरा के पास लगे स्कूल में पढ़ रहे आधा दर्जन से ज्यादा बच्चे घबराकर बेहोश से हो गए। 
विधायक पहुंचे घटना स्थल पर
स्कूल प्रबंधन तुरंत बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए, मौके पर मौजूद लक्ष्मी प्रसाद यादव लल्ला  ने बताया कि हम लोग पास में ही खड़े थे, तभी जोरदार धमाके के साथ मकबरा पर बिजली गिरी। इस दौरान सभी लोग घबरा गए थे। घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय विधायक विक्रम सिंह नातीराजा मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। इसी तरह राजनगर थाने के ग्राम पंचायत पाय के रानीपुरा गांव में शंकर जी के मंदिर के नजदीक बिजली गिरी। इसकी चपेट में लगभग 22 वर्षीय किसान धूराम कुशवाहा आ गया। किसान की मौके पर ही मौत हो गई। किसान की पत्नी और बच्चा पास में ही थे। जो बच गए। दरअसल मृतक धूराम बटाई पर खेती करता था। वह घटना स्थल के पास अपने खेत पर ही था। इसी तरह ग्राम पंचायत तालगांव में भी खेत में निंदाई का काम कर रहे तीन किसानों के नजदीक बिजली गिरी। इसकी चपेट में आकर तीनों किसान अचेत हो गए। 
जिन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजनगर लाया गया। इनमें से दो किसानों को बचा लिया गया। जबकि रामसजीवन पटेल पिता भगवानदीन पटेल उम्र लगभग 35 वर्ष ने दम तोड़ दिया। उधर चन्द्रनगर चौकी थाना बमीठा के अंतर्गत ग्राम पंचायत भियांताल की पहाड़ी पर बकरियां चरा रहे 17 वर्षीय सरजू अहिरवार पिता सन्तु अहिरवार की भी बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई।
50 वर्षीय महिला की गाज गिरने से मौत
ईशानगर। थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कुर्रा के गढ़ीपुरा निवासी गुमनी कुशवाहा पति ननुआ कुशवाहा उम्र 50 वर्ष अपने खेतों पर भैंस चरा रही थी। तभी बादलों में जोरदार गडग़ड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे महिला की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। मृतक के लड़के गणेश कुशवाहा और पिर्रू कुशवाहा ने बताया है कि मां खेत पर भैंस को चरा रही थी। तभी आकाशीय बिजली गिरी। जिससे मां वहीं गिर पड़ी। घायल अवस्था में ईशानगर स्वास्थ्य केंद्र लाया। जहां पर डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया और पोस्मार्टम के लिए जिला अस्पताल छतरपुर भेजा गया।
 

कमेंट करें
2omgb