comScore

मध्यप्रदेश: प्याज खा रही है "भाव", फिर बिक रही 80 रु किलो


हाईलाइट

  • प्याज की बढ़ती कीमत ने बिगाड़ा आदमी की थाली का स्वाद
  • बीते 7 दिनों में बढ़े 80 रु तक प्याज के दाम, 120 रु तक बढ़ने की आशंका
  • कई देशों से होगा प्याज का आयात

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्याज की बढ़ती कीमत एक बार फिर आम आदमी की थाली का स्वाद बिगाड़ रही है। बीते 7 दिनों में देश के कई शहरों में प्याज के दाम करीब 40 फीसदी तक बढ़ गए हैं। फिलहाल अलग-अलग शहरों में प्याज 60 रुपए से लेकर 80 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है, लेकिन यह कीमत 120 रुपए तक भी पहुंच सकती है। राजधानी भोपाल के एक सब्जी विक्रेता ने आज (बुधवार) बताया कि 'बारिश के कारण फसलों की बर्बादी हुई है, जिसके चलते सब्जियों की आपूर्ति (सप्लाई) में कमी आई है।' सब्जी विक्रेता ने बताया कि 'अभी हम 80 रुपए प्रति किलो के दाम पर प्याज बेच रहे हैं और इसकी कीमत 120 रुपए तक पहुंचने की भी आशंका है।'

आयात में होगा इजाफा

प्याज की आवक कम होने से इसकी कीमत 80 रुपए तक पहुंचने पर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि सरकार अन्य देशों से प्याज के आयात को बढ़ावा देगी, जिससे इसकी कीमतों में कमी आए। यह फैसला मंगलवार को हुई अंतर-मंत्रालय समिति की बैठक में लिया गया। समिति ने प्याज की उपलब्धता और कीमतों की फिर से समीक्षा की।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला लिया गया है कि केंद्र सरकार ने प्याज के आयात को बढ़ावा दिया जाए। अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान स्थित भारतीय मिशनों को भारत को प्याज की आपूर्ति के लिए कहा गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 80 से 100 कंटेनरों में प्याज भारत पहुंचेगी। प्याज के आयात का निर्णय लिया जाना इसकी घरेलू उपलब्धता पर्याप्त न होने का संकेत है। सरकार महाराष्ट्र एवं अन्य दक्षिणी राज्यों से उत्तर भारत में प्याज की आपूर्ति का प्रयास कर रही है।

कमेंट करें
g9Cov