दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध उत्खनन रोकने पहुंचे दल पर माफियाओं ने दागीं दनादन गोलियां - पुलिस रही माफिया के साथ

May 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क लवकुशनगर/ रेत के अवैध उत्खनन की सूचना पर मंगलवार की आधी रात 12 बजे चंदला थाना क्षेत्र में केन नदी के बंजारी घाट पर पुलिस और राजस्व टीम के पहुंचने पर रेत माफियाओं ने दनादन फायर किए। पुलिस और राजस्व दल ने अपना जैसे तैसे बचाव किया । इस कार्यवाही में चंदला पुलिस ने दो एलएनटी जब्त की है वहीं कुछ रेत माफिया रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए 4 एलएनटी बचाकर ले गए। 

मिली जानकारी के अनुसार एस डी एम आशीष बशिष्ठ के निर्देश पर राजस्व दल की ओर से बछौन नायब तहसीलदार रामबाबू दीक्षित हल्का पटवारी बछौन सहित दो अन्य हल्को के पटवारी साथ मे चंदला थाना प्रभारी जसवंत राजपूत गौरिहार थाना प्रभारी सुखेन्द्र सिंह हिनोता थाना प्रभारी हिमांशू चौबे बल के साथ बंजारी घाट में रेत के अवैध उत्खनन के मामले में कार्यवाही करने पहुंचे। आधीरात की इस कार्यवाही में रेत माफियाओं ने जैसे ही इस सयुक्त दल को देखा और फायरिंग शुरू कर दी।

हालांकि इस घटना मे किसी भी प्रकार की कोई चोट नहीं आई। जब यह घटना हुई तब चंदला थाना प्रभारी के मुताबिक रेत माफिया जसपाल सिंह सरदार निवासी पंजाब अपने गुर्गों के साथ मौके पर मौजूद रहा और इसी के इशारे पर माफियाओं ने फायरिंग की पहुंचे दल ने जिले की सीमा पर आकर बंजारी घाट में अवैध उत्खनन करते हुए पाया गया। इस कार्यवाही में 2 एलएनटी जब्त कर चंदला थाने में रखा गया है जब्त एलएनटी के चालकों से पूछताछ की जा रही है । 

माफिया के साथ खड़ी रही अजयगढ़ पुलिस
5 ट्रक अवैध रेत से भरे एवं 4 एलएनटी अजयगढ़ थाना क्षेत्र के सुनहरा गांव की ओर भाग निकले इस कार्यवाही में अजयगढ़ पुलिस ने जमकर बाधा उत्पन्न की पन्ना एस पी के निर्देश पर पहुंचेअजयगढ़ थाना प्रभारी डी डी आजाद और चौकी प्रभारी जमुना अहिरवार ने नदी की सीमा को लेकर विवाद किया और माफियाओं को भगाने का प्रयास किया। जब माफिया राजस्व और पुलिस बल पर फायरिंग कर रहे थे तब माफियाओं के कुनबे में थाना प्रभारी अजयगढ़ और बीरा चौकी प्रभारी मौजूद रहे। उन्होने शासकीय कर्मचारियों पर फायरिंग करने से नहीं रोका। इस समूचे घटना क्रम को  चंदला थाना प्रभारी जसवंत राजपूत ने रात मे ही पन्ना एस पी को अवगत कराया कि माफियाओं के सामने पुलिस ही पुलिस पर फायरिंग करा रही है।

अवैध पुल को ढहाया
रेत माफियाओं ने बंजारी घाट के केन नदी पर बनाए गए अस्थाई पुल को आधी रात पहुंचेसयुक्त दल ने एलएनटी  मशीन से पूरी तरह से नष्ट करवा दिया यह पुल माफियाओं द्वारा केन नदी पर बनाकर जिले की सीमा में आकर रेत का अवैध उत्खनन कराकर बाहर रेत भेजी जा रही थी इस अवैध पुल के नष्ट होने से रेत का अवैध उत्खनन कुछ दिनों के लिए रुकेगा।

इनका कहना है
चंदला थाना प्रभारी ने रात में ही घटना के बारे में बताया मैने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले अवगत कराया है आगे जो निर्देश मिलेंगे माफियाओं पर कार्यवाही की जाएगी।
लक्ष्मण अनुरागी एस डी ओ पी लवकुशनगर