comScore

छतरपुर जिले के अनेक गांव पाला की चपेट में - दलहन तथा सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान

छतरपुर जिले के अनेक गांव पाला की चपेट में - दलहन तथा सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान

डिजिटल डैस्क  बक्स्वाहा । यहां ग्रामीण अंचलों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ जाने से सब्जियों की फसल टमाटर बेगन मिर्च लौकी शिमला मिर्च आदि की फसलें पाला की चपेट में आकर पूरी तरह से नष्ट हो गईं जिससे किसनों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है ।दलहनी फसलें भी पाला से प्रभावित हुई हैं ।
सबसे ठंडा दिन रहा 
अभी तक का सबसे कम तापमान रिकार्ड किया गया। आज न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रहा व अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। तापमान गिरने से आलू टमाटर शिमला मिर्ची बैगन आदि सब्जी की फसलों पर पाले का असर देखा गया। हालांकि क्षेत्र में पाले से कितना नुकसान हुआ है इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है। पाले का असर चना तुअर वाकी फसलों पर भी हुआ पर अभी तक उनकी जानकारी पूरी नही हो सकी । तापमान के गिरने से शानिवार की सुबह ओस बर्फ जैसे आकार में जम गई जिससे पाला पढ़ गया। 
किन फसलों पर पाले का असर: अंचल में तापमान गिरने से जिन फसलों पर पाले का असर पड़ा है उनमें आलू गोबी मिर्ची शिमला मिर्ची टमाटर जैसी आदि फसलें अधिक हैं।  सब्जी का काम करने वाले किसानों को ज्यादा नुकसान हुआ है सब्जी की फसल लगाने वाले काशीराम पटेल अनुरुद्ध दुबे राजू अहिरवार ने बताया की सब्जी की फसल में लागत ज्यादा आती और जब नुकसान होता है तो ओर फसलों की अपेक्षा ज्यादा नुकसान होता है लेकिन इसका न कोई मुआवजा मिलता है और न ही कोई नुकसान  
इनका कहना है
मेने पटवारियों को आदेशित किया है कि  पाला कहाँ कहाँ पड़ा और फसलों को कितना नुकसान हुआ उसकी जानकारी तत्काल भेजें । रिपोर्ट आने के बाद ही नुकसान का आकलन किया जा सकता है ।
करन सींग कौरव तहसीलदार 

कमेंट करें
Zb5y4