comScore

 सिंगरौली को मेडिकल कॉलेज की सौगात - केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सांसद को पत्र से दी सूचना

 सिंगरौली को मेडिकल कॉलेज की सौगात - केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सांसद को पत्र से दी सूचना

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की सबसे बड़ी जरूरत बन चुके मेडिकल कॉलेज की सौगात आखिरकार हमें (जिले को) मिल ही गई। काफी लंबे समय के इंतजार के बाद जिले को मिली इस सौगात की पुष्टि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के एक पत्र से हुई है। उन्होंने 17 मार्च को पत्र के माध्यम से इसकी जानकारी सांसद सीधी-सिंगरौली रीति पाठक को दी है। जिसमें उन्होंने कहा है कि उन्हें यह बताते हुये खुशी हो रही है कि संसदीय क्षेत्र सीधी के सिंगरौली में मेडिकल कॉलेज का आवंटन केन्द्र सरकार द्वारा किया गया है। जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज के रूप में फिलहाल अपग्रेड करने का भी पत्र में केन्द्रीय मंत्री ने उल्लेख किया है। साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने पत्र में यह भी कहा है कि सांसद श्रीमती पाठक के द्वारा 24 जुलाई 2019 और 20 नवंबर को सिंगरौली में मेडिकल कॉलेज की जरूरत को लेकर पत्र के माध्यम से जरूरत बतायी गई थी। वहीं सांसद श्रीमती पाठक ने जिले को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात को लेकर कहा है कि यह यहां की बड़ी जरूरत है। इसलिये मेडिकल कॉलेज तो यहां की जनता को मिलना ही चाहिये था। 
कोरोना के कहर में बड़ी राहत
इन दिनों देश-दुनिया में कोरोना के मचे कोहराम को लेकर सिंगरौलीवासी भी काफी भयभीत हैं। लेकिन काफी लंबे समय से जिले में मेडिकल कॉलेज की जरूरत बनी हुई थी जो इसी समय पूरी हुई है। यह सिंगरौलीवासियों के लिये काफी हद तक राहतकारी भी साबित हो सकती है। क्योंकि इससे जिले की मेडिकल सुविधाओं में तेजी से इजाफा होगा और इसका सीधा लाभ यहां के लोगों को होगा।
नौगढ़ में आवंटित है 25 एकड़ जमीन
जिले को मेडिकल कॉलेज मिलने के कयास कोई आज से नहीं बल्कि काफी समय से लगाये जा रहे थे। जिसके तहत जिले में मेडिकल कॉलेज के लिये 25 एकड़ जमीन भी नौगढ़ में आवंटित है। पहले कॉलेज के लिये जमीन परसदेही में आवंटित की गई थी, लेकिन जिला अस्पताल से ज्यादा दूरी होने के कारण कलेक्टर द्वारा हालही में जमीन नौगढ़ में चिकित्सा शिक्षा विभाग को आवंटित की गई थी। 
जानें, किसने क्या कहा
जिले को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात पर पीएम मोदी नरेन्द्र मोदी से लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सिंगरौलीवासियों की ओर से आभार व्यक्त करती हूं। जिले में मेडिकल कॉलेज मेरी प्राथमिकता में हमेशा से था। इसलिये जो भी आवश्यक प्रयास हो सकते हैं, हमेशा करती रही। इस सौगात के कारण अब यहां के लोगों को इलाज के लिये बनारस, रीवा, जबलपुर तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। 
- रीति पाठक, सांसद
मेडिकल कॉलेज की सौगात जिले को काफी लंबे समय से चल रहे प्रयास का नतीजा है। हमारी सांसद श्रीमती पाठक ने इस प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ी और यही कारण है कि केन्द्रीय मंत्री ने भी इसे लेकर सांसद की सक्रियता को देखते हुये उन्होंने इसकी जानकारी खुद दी है। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के लिये मेडिकल कॉलेज की सौगात संजीवनी जैसी साबित होगी। इसलिये हमारी खुशी का ठिकाना नहीं है।
- वीरेन्द्र गोयल, जिलाध्यक्ष भाजपा
जिले में मेडिकल कॉलेज की सुविधा को लेकर मैं हमेशा से प्रयासरत रहा हूं। सांसद श्रीमती पाठक ने भी केन्द्रीय नेतृत्व तक जिले की इस जरूरत को बड़ी ही प्राथमिकता ने पहुंचाया और इन तमाम प्रयासों का नतीजा है कि सिंगरौलीवासियों की यह बड़ी जरूरत अब पूरी होने का समय आ गया है। आवंटन के बाद अब इंतजार है कि यह सौगात आमजनों तक कितनी जल्दी पहुुंचेगी।
- रामलल्लू वैश्य, विधायक सिंगरौली
जिले को मेडिकल कॉलेज की जरूरत तो थी ही, मुझे भी सूचना मिली है कि जिले को मेडिकल कॉलेज आवंटित हो गया है। यह काफी हर्ष का विषय है।
- केवीएस चौधरी, कलेक्टर
 

कमेंट करें
N0Te5