भालू के हमले से अधेड़ की मृत्यु, फिर भालू की भी मौत

Middle-aged dies due to bear attack, then bear also dies
भालू के हमले से अधेड़ की मृत्यु, फिर भालू की भी मौत
- सरई वन परिक्षेत्र के खनुआ में हुई घटना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कराया पोस्टमार्टम भालू के हमले से अधेड़ की मृत्यु, फिर भालू की भी मौत




डिजिटल डेस्क सिंगरौली(वैढऩ)। जिले के सरई वन परिक्षेत्र में भालू के हमले से अधेड़ की मौत के बाद शनिवार की देर शाम भालू की भी मौत होने का मामला सामने आया है। एसडीओ एसडी सोमवानी ने बताया कि खनुआखास निवासी राममनोहर सिंह पर हमला करने के बाद भालू ने अधेड़ को नोच कर खा गया। आशंका जताई जा रही है कि अधेड़ को नोचकर खाने की वजह से भालू की मौत हो गई है। हालांकि पीएम रिपोर्ट से ही यह साफ होगा कि आखिर भालू की मौत कैसे हुई। अधेड़ पर इस तरह हमला कर जान लेने की इस घटना से क्षेत्र में दहशत व्याप्त हो गई। मृतक का परिवार सदमे में है। एसडीओ ने बताया कि अधेड़ जंगल में बकरी चराने के लिये गया था। इसी दौरान भालू ने उस पर हमला बोल दिया। इसी के चलते अधेड़ की दर्दनाक मौत हो गई है।  
शव का कराया पीएम और भालू को दफनाया
भालू के नोचकर अधेड़ को खाने से हुई मौत खनुआखास निवासी के शव का वन विभाग की टीम ने पीएम के लिये भेजा है। इसके साथ ही पशुपालन विभाग की टीम ने भालू के खून के नमूने लिये हैं। एसडीओ ने बताया कि प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि भालू की मौत किन कारणों से हुई है।
25 हजार की तत्काल सहायता
जंगली भालू के हमले से हुई अधेड़ की मौत के बाद एसडीओ ने मृतक के अंतिम संस्कार के लिये 25 हजार की तत्काल सहायता राशि उसके आश्रितों को दी। उन्होंने बताया कि वन प्राणी के हमले में यदि कैजुअलटी होती है तो 4 लाख की क्षतिपूर्ति दिये जाने का प्रावधान है। एसडीओ ने बताया शेष 3.75 लाख की राशि मृतक के परिजन के खाते में ट्रांसफर की जायेगी। उन्होंने बताया कि वन प्राणी अधिनियम के तहत क्षतिपूर्ति राशि दिये जाने का प्रकरण तैयार कर लिया गया है।

Created On :   10 Oct 2021 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story