रेत माफिया पर मेहरबान खनिज विभाग , खेल खत्म होने के बाद की कार्रवाई 

Mineral resources department help sand mafia, no action taken
रेत माफिया पर मेहरबान खनिज विभाग , खेल खत्म होने के बाद की कार्रवाई 
रेत माफिया पर मेहरबान खनिज विभाग , खेल खत्म होने के बाद की कार्रवाई 

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। खनिज विभाग रेत माफिया पर पूरी तरह मेहरबान है । यहां केन नदी पर बने रिपटा को दो माह तोड़ा जाना था किंतु  खनिज विभाग ने गौरिहार क्षेत्र के नेहरा में रेत माफिया द्वारा केन नदी पर बनाए गए इसअवैध पुल (रिपटा) के माध्यम से रेत का अवैध कारोबार करने की पूरी छूट दी और  कोरी वाहवाही लूटने रिपपटा को अब जाकर तोड़ जबकि रेत निकासी बंद हो चुकी है और मानसून सामने है । खनिज विभाग की इस कार्रवाई पर ग्रामीणों का कहना है कि बारिश होने पर इस रिपटा को वैसे ही बह जाना था। वे दो महीने से इस अवैध रिपटा से केन नदी को नुकसान होने व यूपी अवैध उत्खनन की रेत जाने की लगातार शिकायत कर रहे थे किंतु तब उनकी बात नहीं सुनी गई । खनिज विभाग ने तब कार्रवाई नहीं की, बारिश के ठीक पहले कार्रवाई कर कोरी वाहवाही ले रहे हैं।

बना लिया था अवैध पुल

खनिज विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार माइनिंग इंसपेक्टर प्रमोद गजभिए के साथ विभाग के कर्मचारी तीन वाहनों में नेहरा पहुंचे। यहां जेसीबी से केन नदी में बने अवैध रिपटा को तोड़ दिया गया। विभाग के अनुसार इस रिपटा से रेत माफिया यूपी रेत ले जा रहे थे, शिकायत मिलने पर इसे तोड़ दिया गया है। उधर गौरिहार क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि इस रिपटा को दरअसल डिजियाना कंपनी ने लगभग दो माह पूर्व बनवाया था। कंपनी ने इस बार खदान संचालन का जिम्मा एक कांग्रेस विधायक, स्थानीय जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष, एक महिला व उनसे जुड़े लोगों को दिया है। ये सभी मिलकर नेहरा में दो महीने से डिजियाना कंपनी की खदान चला रहे थे। इन लोगों ने रेत को यूपी भेजने के लिए केन नदी में धारा रोककर अवैध रिपटा का निर्माण कर लिया था, इसी से अवैध रेत से भरे हाइवा, डंपर, ट्रक व ट्राला यूपी जाते थे। ग्रामीणों ने डिजियाना कंपनी के खिलाफ नदी में अवैध पुल बनाने, पनडुब्बी से रेत निकालने व नदी में मशीनों का इस्तेमाल कर अवैध उत्खनन करने की कई शिकायतें जिला प्रशासन से की थी, लेकिन खनिज विभाग ने एक भी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की। अब जब बारिश आने वाली है, तो इसके ठीक पहले यह रिपटा तोड़कर खनिज विभाग ने कड़ी कार्रवाई का संकेत दिया है, जबकि पहली बारिश में इस रिपटे को पानी में डूब जाना था। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि खनिज विभाग ने पहले कार्रवाई नहीं कर एक प्रकार से खुलकर रेत माफिया का सहयोग किया है।

बंजारी में 500 घनमीटर रेत व बारबंद में जेसीबी जब्त

खनिज विभाग ने बंजारी में रामभरोसे राजपूत के खेत में छुपाकर रखी गई 500 घन मीटर रेत को भी जब्त किया है। हालांकि इलाके में विभाग की प्रत्येक कार्रवाई को अब शक की निगाह से देखा जाने लगा है। माना जा रहा है इस रेत की नीलामी होने के बाद इसे किसी रेत माफिया को बेचकर विभाग एक और डंप चलवा देगा। खनिज विभाग ने बारबंद में एक लावारिस मशीन को भी जब्त किया है। हालांकि इस मशीन को जिसकी सुपुर्दगी में दिया गया है, वह खुद एक रेत माफिया है।
 

Created On :   22 Jun 2019 7:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story