दैनिक भास्कर हिंदी: राजस्थान: पांच साल से लापता युवक पाकिस्तान की जेल में मिला

June 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, बूंदी। पिछले पांच साल से लापता एक भारतीय युवक पाकिस्तान की जेल में मिला है। दरअसल 25 वर्षीय जुगराज भील राजस्थान के बूंदी से गायब हो गया था। अभी वो पाकिस्तान की कराची जेल में बंद है। जुगराज बूंदी के रामपुरिया गांव का रहने वाला है। पाकिस्तान सरकार ने उससे संबंधित जो जानकारी राजस्थान गृह विभाग को भेजी थी। उससे पुष्टि हुई है कि वो भारतीय ही है।

 

 

युवक के पिता ने की पहचान

वहीं दूसरी ओर इंटेलिजेंस और बूंदी जिला पुलिस की पड़ताल में साफ हो गया है कि जुगराज यहीं का रहने वाला है, लेकिन वो पाकिस्तान कैसे पहुंच गया ये पता नहीं चल पाया है। दरअसल युवक के 60 वर्षीय पिता भेरूलाल भील ने जुगराज की पहचान की है।

 

जुगराज की मानसिक हालत ठीक नहीं

भेरूलाल ने बताया कि 7 बेटे-बेटियों में जुगराज उनका चौथे नंबर का लड़का है। उसकी मानसिक स्थिति भी कुछ ठीक नहीं थी। करीब पांच साल पहले वो अचानक घर से देर रात गायब हो गया था। उसके बाद कुछ पता नहीं चला कि वो कहां गया। अब जो डॉक्यूमेंट्स और फोटो, पुलिस की तरफ से दिखाए गए उससे युवक की पहचान हुई है। कुछ दिनों पहले गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को इस बारे में सूचना भेजी थी। 

 

झोपड़ी में रहता है जुगराज का परिवार, न पक्की छत न बिजली है

पांच साल बाद लापता बेटे की खबर मिलते ही जुगराज के पूरे परिवार में फिर से आस जाग उठी है कि जल्द ही उनका बेटा घर वापस आएगा। जुगराज के माता-पिता मेहनत मजदूरी कर गुजर बसर करते हैं। भेरूलाल और पाना बाई दोनों गांव में ही मजदूरी करते है। मां पाना बाई मनरेगा में काम करती है जबिक पिता भेरूलाल भील पत्थर मजदूरी करता है। पूरा परिवार एक झोपड़ी में रहता है जिसमें न बिजली है न ही पक्की छत। कराची जेल में बंद जुगराज मानसिक रूप से बीमार है। हालांकि गरीब परिवार जमीन बेच कर इलाज में डेढ़ लाख रुपए तक खर्च कर चुके हैं, लेकिन ठीक नहीं हो सका।