अब एस टी बसों में ड्राइवर व कंडक्टर नहीं रख सकेंगे मोबाइल , होगी कार्रवाई

Mobile phones will not be able to keep drivers and conductors in ST buses
अब एस टी बसों में ड्राइवर व कंडक्टर नहीं रख सकेंगे मोबाइल , होगी कार्रवाई
अब एस टी बसों में ड्राइवर व कंडक्टर नहीं रख सकेंगे मोबाइल , होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  अब एस टी बसों में सफर के दौरान ड्राइवर व कंडक्टर मोबाइल नहीं रख सकेंगे। यदि ऑन ड्यूटी पर ड्राइवर व कंडक्टर के पास मोबाइल मिले तो सख्त कार्रवाई के आदेश दिये गये हैंं।  सरकार के इस फरमान से जहां ड्राइवर व कंडक्टरों में खासी नाराजगी देखी जा रही है वहीं इसे एसटी के मुनाफे में इजाफा करने वाला निर्णय बताया जा रहा है। इस निर्णय से सफर के दौरान आने वाली दिक्कतों की जानकारी  डिपो इंचार्ज तक कैसे  पहुंचाई जाए यह सवाल सामने आ रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिदिन मिलों का सफर करनेवाली एस टी बसों की सुरक्षा ड्राइवर के हाथों में होती है। जितना सुरक्षित तौर पर चालक बसों को चलाये उतनी ही यात्रियों की सुरक्षा बनी रहती है। लेकिन देखा गया है, कि कई बार गाड़ी चलाते हुए कुछ ड्राइवरों की ओर से मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि, कभी भी हादसे का कारण बन सकता है। गत 5 वर्षों की बात करें तो एस टी बसों से कई हादसे हुए हैं, जिसमें कर्मचारियों के साथ यात्रियों की जान पर बन आई थी। सूत्रों की माने तो इसमें कुछ दुर्घटना में यह बात भी सामने आई है, कि चालक मोबाइल पर बात कर रहा था। मोबाइल पास रहने पर कभी-भी किसी का भी फोन आता है। जिससे की चालक की एकाग्रता भंग होती है। बारिश व कोहरे के दौरान यह स्थिति हादसे को पैदा कर सकती है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में राज्य परिवहन महामंडल की ओर से एक पत्रक जारी किया है। जिसमें ड्राइवर व कंडक्टर के लिए मोबाइल प्रतिबंध का निर्देश दिया गया है।

कैसे मिलेगी मदद 
कर्मचारी इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं। उनके अनुसार चालक द्वारा मोबाइल का इस्तेमाल गाड़ी चलाते हुए नहीं किया जाता है। बावजूद इसके यह नियम लादा जा रहा  है। चालकों के साथ कंडक्टरों को भी निशाना बनाया गया है। सफर के दौरान कई बार बस पंक्चर, तकनीकी खामी आने के साथ दुर्घटना जैसी स्थिति होती है। ऐसे में तुरंत इसकी जानकारी डिपो मैनेजर को देना पड़ता है। सफर पर निकलनेवाले ड्राइवर व कंडक्टर के पास यदि कोई संपर्क साधन नहीं होगा, तो स्थिति की  जानकारी कैसे दी जाएगी। कई बार यात्रियों के पास भी मोबाइल नहीं रहता वहीं बस में भी संपर्क करने को लेकर कोई साधन नहीं  रहने से दिक्कतें बढ़ सकती है।

Created On :   3 Jan 2020 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story