24 घंटे में दो इंच से अधिक बारिश,18 इंच के करीब पहुंचा कुल बारिश का आंकड़ा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नौगांव 24 घंटे में दो इंच से अधिक बारिश,18 इंच के करीब पहुंचा कुल बारिश का आंकड़ा

डिजिटल डेस्क, नौगांव। मानसून अब बुन्देलखंड क्षेत्र पर भी मेहरबान है। रविवार की सुबह मौसम खुला हुआ था, लेकिन एक बादल का टुकड़ा एकाएक ऐसा छाया कि उजाले की भोर जमीन पर पड़ती, उसके पहले ही क्षेत्र में पुन: अंधेरा छा गया और लगभग एक घंटे पहली बार तेज मूसलाधार बारिश से 44 एमएम यानी पौने दो इंच बारिश दर्ज की गई। कुल बारिश का आंकड़ा नौगांव में अभी तक 444 एमएम यानी 18 इंच के लगभग बारिश दर्ज हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों से क्षेत्र में मानसून मेहरबान है और नमी पर्याप्त होने के कारण बारिश का दौर निरंतर जारी रहेगा।

अगर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो आगामी एक सप्ताह तक जबरजस्त  बारिश के आसार इस क्षेत्र में बन रहे हैं। इसी का परिणाम है कि पिछले सप्ताह नौगांव में कुल 13 इंच बारिश हुई थी। आज यह बढ़कर लगभग 18 इंच के आसपास दर्ज हो चुकी है और दो इंच बारिश और होती है तो औसत बारिश का आधार सफर पूरा किया जा सकता है।   जैसा की पूर्व से विदित है कि 35 से 40 एमएम बारिश जिस क्षेत्र में हो जाती है, वह औसत बारिश की श्रेणी में आता है। नौगांव में रविवार की शाम तक कुल 444 एमएम अर्थात् पौने 18 इंच बारिश हो चुकी है और आगामी 24 घंटे में दो  इंच से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई।

आने वाले दिनों में मानसून और रहेगा मेहरबान

मौसम विभाग की माने रविवार को, जो बारिश का नजारा देखने को मिला ऐसे नजारा अब आए दिन देखने को मिल सकता है। सोमवार को भी ऐसा ही मौसम हो सकता है। मौसम विभाग की माने तो आगामी गुरुवार से बुधवार तक इस क्षेत्र में जबरजस्त बारिश हो सकती है और आगामी एक-दो दिनों में औसत बारिश का आधा सफर पूरा हो सकता है। वहीं निश्चित तौर पर इस क्षेत्र के लोगों के लिए राहत की खबर है जून माह में तेज बारिश का दौर शुरू हुआ था, लेकिन जुलाई में सबको आसमान की ओर देखने को मजबूर होना पड़ा था।
 

Created On :   8 Aug 2022 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story