कॉल सेंटर पर आ रहीं बार्डर पार जाने-आने की सर्वाधिक कॉल्स 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कॉल सेंटर पर आ रहीं बार्डर पार जाने-आने की सर्वाधिक कॉल्स 

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)।  देश में जारी लॉक डाउन के दौरान जो लोग जहां हंै वह वहीं रहें। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग जो अपने घर से दूर हैं वह अपने घर जाने की जोर-अजमाइश में जुटे हुये हैं। देशभर में बने इन हालात से जिला भी अछूता नहीं है। जिले में कोरोना व लॉक डाउन से जुड़ी तमाम गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिये यहां जिला मुख्यालय वैढऩ में कलेक्ट्रेट से जिलास्तरीय कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा है। कॉल सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार जिले में करीब सैकड़ों में संख्या में ऐसे लोग हैं, जो जिला ही बल्कि राज्यस्तरीय बार्डर पार करके अपने घर या परिवार के पास जाना चाहते हैं। कॉल सेंटर में तीन हेल्पलाइन नंबर फिलहाल एक्टिव हैं। जिसमें एक नंबर राज्य स्तरीय और दो हेल्पलाइन नंबर स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा संचालित किये जा रहे हैं। ऐसे में इन तीनों हेल्पलाइन नंबर पर रोजाना आने वाली कॉल्स में औसतन सबसे ज्यादा कॉल जिले से बाहर जाने और जिले में अपने घर आने वालों की रहती है। कॉल सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार जो जिले से बाहर जाना चाहते हैं। उनके जाने की वजह जायज व आवश्यक होने की पुष्टि के बाद उन्हें जाने की अनुमति दी जा रही है, लेकिन जहां जाना चाह रहे हैं वहां का प्रशासन उन्हें आने देता है अथवा नहीं, इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की नहीं होगी। क्योंकि सभी राज्य अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार कार्य कर रहे हैं। बाहर जाने के लिये आवेदक के पास खुद का वाहन होना अनिवार्य है। क्योंकि यहां जिले से उन्हें वाहन संबंधी कोई सुविधा नहीं दी जा सकती है। जिनके पास खुद का वाहन है तो वह अपने वाहन, ड्राइवर व जाने वालों के आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपखंड अधिकारी के यहां आवेदन कर सकते हैं और वहीं से उन्हें इस संबंध में अनुमति दी जाती है।
खाद्यान संबंधी कॉल्स भी आ रही
कॉल सेंटर में खाद्यान्न संबंधी समस्याओं को लेकर आने वाली कॉल्स का स्थान सेकेंड है। इसमें खासकर ग्रामीण अंचल के लोग लॉक डाउन के दौरान रोजमर्रा के उपयोग की खाद्य सामग्रियों की कमी होने या नहीं मिल पाने की समस्या बताते हैं। जो जिले के ग्रामीण अंचलों में सरकारी इंतजाम के तहत अब भी खाद्यान पूर्ण रूप से नहीं पहुंच पाने की स्थिति बताता है। हालांकि ऐसी कॉल्स की रिपोर्ट कॉल सेंटर संबंधित अधिकारी तक भी पहुंचाता है, जिससे जरूरतमंद स्थानों तक जल्द से जल्द सुविधाएं पहुंचायी जा सकें।
जागरूक पड़ोसी भी दे रहे सूचना
इन दिनों कोरोना को लेकर भय का जो माहौल बना हुआ है, उससे जिले के बाहर से आने वाले कई लोग जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग से खुद की जानकारी छिपा रहे हैं। ऐसे लोगों में कोरोना के इफेक्टेड होने की संभावना काफी ज्यादा बनी रहती है और यह लापरवाही घातक भी साबित हो सकती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि ऐसे लोगों की लापरवाही को लेकर शहर ही नहीं ग्रामीण अंचल के लोग भी तेजी से जागरूक हुये हैं। इसका पता कॉल सेंटर पर आने वाली कॉल्स से सामने आया है। इस तरह के मामलों को लेकर आने वाली कॉल्स का तीसरा स्थान है।
 

Created On :   30 March 2020 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story