दोहरीकरण कार्य में लापरवाही, ट्रैक पर आ गिरा पहाड़

Negligence in doubling work, mountains fall on track
दोहरीकरण कार्य में लापरवाही, ट्रैक पर आ गिरा पहाड़
दोहरीकरण कार्य में लापरवाही, ट्रैक पर आ गिरा पहाड़

करैला-अनपरा के बीच 15 बजे क्षतिग्रस्त हो गया रेलमार्ग, देर शाम तक होती रही मशक्कत
डिजिटल डेस्क सिगरौली (मोरवा)।
चोपन-शक्तिनगर रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य में गुरूवार को भारी लापरवाही देखने को मिली है। खनहना के पास पहाड़ी कटिंग के लिए किये गये भारी भरकम ब्लास्ट में दोनों ओर से पहाड़ रेल टै्रक पर आ गिरा। पोल नम्बर 6/13 व 6/14 के केबीजे लाइन के पास हुई दुर्घटना में हालांकि किसी के हताहत होने की खबर तो नहीं रही लेकिन लापरवाही के कारण लम्बी दूरी तक रेल टै्रक भारी भरकम पत्थरों की चपेट में आ गया। रेल ट्रैक टेढ़ा हो गया और रेल परिचालन ठप हो गया।
मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार को लगभग 15 बजे दोहरीकरण कार्य करने वाली कम्पनी ने पहाड़ कटिंग के लिए ब्लास्टिंग की थी। ब्लास्टिंग के लिए दोपहर 14.55 बजे रेलवे से नियमानुसार ब्लाक लिया गया था। लेकिन ब्लास्ट होते ही दोनों ओर से पहाड़ी रेलवे ट्रैक पर आ गिरी। गनीमत रही कि इस दौरान कोई भी ट्रैक पर मौजूद नहीं था और कार्यरत लोगों को एलर्ट किया गया था। जिससे किसी के घायल होने की सूचना नहीं रही। ब्लास्टिंग के बाद भरभरा कर गिरे पहाड़ से लम्बी दूरी तक रेलवे ट्रैक  बड़े पत्थरों के आगोश में आ गया। किसी बड़ी दुर्घटना की आश्ंाका से कार्य स्थल पर मौजूद जिम्मेदार रेलवे अधिकारी व कार्यदायी एजेंसी के अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे। स्टोन स्लाडिंग की इस घटना को देखकर भौचक रह गये। आनन-फानन कंट्रोल को सूचित करते हुए परिचालन बंद कराया गया और पत्थरों को ट्रैक से हटाने का काम शुरू किया गया।
वर्ना हो सकती थी बड़ी दुर्घटना
बताया जा रहा है कि ब्लास्टिंंग की तीब्रता को कंट्रोल नहीं किया गया और पहाड़ी कटिंग के लिए आवश्यकता से अधिक विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। जिसके कारण दूर से ही पहाड़ धराशायी हो गया। यदि पहाड़ फौरन नहीं गिर जाता तो किसी ट्रेन के गुजरने के समय भी स्टोन स्लाडिंग का खतरा हो सकता था। दोपहर बाद से लेकर देर शाम तक ट्रैक से पत्थरों को हटाने और ट्रैक दुरूस्त करने के लिए मशक्कत की जा रही थी।
बंद रहा करैला रोड-शक्तिनगर के बीच परिचालन
मौजूदा समय में शक्तिनगर, कृष्णशिला से मालगाडिय़ों का परिचालन किया जा रहा है। चोपन और शक्तिनगर के बीच स्टाफ स्पेशल ट्रेन भी चलायी जा रही है। गुरूवार को 15 बजे से लेकर रात 19 बजे तक इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन बंद रहना बताया जा रहा है। इस मामले में हुई चूक या लापरवाही की जांच को लेकर रेल अधिकारियों के द्वारा घटना स्थल का जायजा लिया जा रहा था। हालांकि रेलवे के एक अफसर ने बताया कि जल्द ही रेल परिचालन चालू कर लिया जायेगा। लेकिन निर्माण कार्य में बरती गई लापरवाही के लिए जिम्मेदारों के हाथ पांव फू ले हुए हैं।
 

Created On :   23 Oct 2020 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story