आँनलाइन फ्राड -  फेसबुक एकाउंट के बाद अब मेल आईडी भी हैक , मांगी मदद

Online fraud - Mail ID is also hacked after Facebook account, help sought
  आँनलाइन फ्राड -  फेसबुक एकाउंट के बाद अब मेल आईडी भी हैक , मांगी मदद
  आँनलाइन फ्राड -  फेसबुक एकाउंट के बाद अब मेल आईडी भी हैक , मांगी मदद

डिजिटल डेस्क रीवा। फेसबुक एकाउंट को हैक कर ऑन लाइन फ्रॉड की घटनाएं जहां आम हो चुकी हैं, वहीं साइबर अपराध का एक नायाब मामला सामने आया है। हैकर्स , अब पलक झपकते ही मेल आईडी हैक कर मनमुताबिक मैसेज फारवर्ड करने की कलाकारी दिखाने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला मंगलवार की दोपहर उस वक्त सामने आया जब यहां के एक चीफ इशोंरेंस एडवाइजर अनुराग श्रीवास्तव की हॉट मेल की आईडी हैक कर अज्ञात हैकर्स ने उनके मित्रों को मैसेज फारवर्ड करने शुरु कर दिए। सतना में अनुराग के एक मित्र को मिले के एक ऐसे ही मेल पर जब परस्पर फोन पर बात शुरु हुई तो पता चला कि अनुराग की मेल आईडी हैक हो चुकी है। एक दिन में उनके लगभग आधा दर्जन अन्य मित्रों ने फोन पर बात करते हुए ऐसे मेल पर हैरत जताई। मामले की इत्तला पुलिस की साइबर सेल को दे दी गई है। 
मैसेज मिलते ही मेल करें :----
हैकर्स की ओर से अनुराग श्रीवास्तव की मेल आईडी से भेजा गया मैसेज इस तरह से है- आप,अभी कहां हैं? मैं आपकी मदद चाहता हंू । बहुत जरुरी है। मैं आप से सीधी बात या टेक्स्ट मैसेज करना चाहता हंू लेकिन मेरे फोन में नेटवर्क का इश्यू है,इसलिए कृपया जल्दी से जल्दी इस मैसेज के मिलने के बाद मुझे मेल करें। हालांकि इस संदेश में किसी भी तरह के आर्थिक लेनदेन  की चर्चा नहीं है,लेकिन साफ है कि आनलाइन ठग का इरादा अंतत: यही हो सकता है। 
तो क्या वर्जन अपडेट करने से आई ये नौबत :---
इस मसले से जुड़ा एक अहम सवाल ये भी है कि क्या अकेले ये समस्या हॉट मेल यूजर्स के साथ है? अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक कई दिनों से उन्हें हॉट मेल के माइक्रो साफ्ट से इस आशय का आधिकारिक मैसेज मिल रहा था कि वे अपने पुराने वर्जन को अपडेट कर लें,वर्ना उनकी मेल सुविधा बंद हो जाएगी। श्रीवास्तव को आशंका है कि वर्जन अपडेट करने के बाद भी उनकी आईडी हैक हुई? 
 इनका कहना है :-----
कारोबारी लिहाज से मेल आईडी के पासवार्ड को अति गोपनीय रखना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। आईडी हैक होने की इस घटना से हम हतप्रभ हैं। हमने हर संभव अपने संबंधितों को इस तथ्य से अवगत कराने की कोशिश की है कि वे  हमारी मेल आईडी से मिल रहे किसी भी मैसेज पर विश्वास न करें और आर्थिक लेनदेन भी बिल्कुल न करें। 
 अनुराग श्रीवास्तव, चीफ इशोंरेंस एडवाइजर 
 

Created On :   8 Jan 2020 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story