केन्द्र सरकार से मान्यता प्राप्त गाइड ही प्रवेश कर सकेंगे खजुराहो स्मारकों में

Only the central government recognized guides could enter the Khajuraho monuments
केन्द्र सरकार से मान्यता प्राप्त गाइड ही प्रवेश कर सकेंगे खजुराहो स्मारकों में
केन्द्र सरकार से मान्यता प्राप्त गाइड ही प्रवेश कर सकेंगे खजुराहो स्मारकों में

डिजिटल डेस्क, खजुराहो। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के क्षेत्राधिकार में स्थित पश्चिमी मंदिर समूह खजुराहो के स्मारकों पर भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लाइसेंसधारी गाइडों को ही प्रवेश दिया जाएगा। जिसके कारण अब राज्य स्तरीय गाइडों का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के स्मारकों पर प्रवेश वर्जित हो गया है। गौरतलब है कि पूर्व में मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय गाइड भी भारतीय पुरातत्व विभागों के स्मारकों में साइट सीन कराया करते थे। 

भारत सरकार से मान्यता प्राप्त गाइड अनुज कुमार शुक्ला ने बताया कि दिनांक 6 जुलाई 2018 को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भोपाल से विभागीय अधीक्षक भुवन विक्रम खजुराहो विजिट पर आए थे। इस दौरान भारत सरकार से मान्य खजुराहो के लाइसेंसी गाइडों के प्रतिनिधि मंडल में शामिल राजेन्द्र कु गुप्ता,गोविन्द दास रजक, शिवरतन तिवारी, अनीश मुहम्मद, अनुराग श्रीवास्तव, रामेश्वर प्रसाद गुप्ता, पतीक जैन, करण सिंह, अंकित सिंह चंदेल,अरविंद खरे, विनोद सेन, राजेश तिवारी, एमएस धामा, राजकिशोर तिवारी,श्याम रजक तथा रवींद्र तिवारी सहित सभी गाइडों ने उनसे मुलाकात करते हुए उन्हें एक ज्ञापन सौंपा था। 

ज्ञापन में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की गाइड लाइन के विपरीत प्रदेश स्तरीय गाइडों के खजुराहो स्मारकों में प्रवेश पर आपत्ति जताई थी तथा तुरन्त इस पर रोक लगाने की मांग की थी। भुवन विक्रम ने उक्त प्रकरण पर कार्यवाही का भरोसा दिया था। ज्ञात रहे कि म.प्र. पर्यटन विकास निगम द्वारा जारी गाइड लाइसेंस में भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा संरक्षित स्मारकों को क्षेत्राधिकार से बाहर रखा गया है।

इनका कहना है
मुझे दिनांक 12 जुलाई 2018 को भोपाल प्रवास पर गए विभाग के वरिष्ठ संरक्षण सहायक एसके सिंह का दूरभाष पर निर्देश मिला कि अभी से खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह क्षेत्र में म.प्र.पर्यटन विभाग से अधिकृत राज्य स्तरीय गाइडों का प्रवेश बंद कर दें। जिसके परिपालन में मैंने पश्चिमी मंदिर समूह के मुख्य द्वार पर तैनात कर्मचारियों को आदेश से अवगत कराकर उक्त गाइडों का प्रवेश वर्जित करा दिया।
जीके शर्मा, कनिष्ठ संरक्षण सहायक, भारतीय पुरातत्व विभाग खजुराहो

Created On :   13 July 2018 12:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story