अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi to lay foundation stone of Raja Mahendra Pratap Singh University in Aligarh
अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी
अलीगढ़ को सौगात अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी
हाईलाइट
  • अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।प्रधानमंत्री अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रदर्शनी मॉडल का भी दौरा करेंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है।

विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोधा गांव और मुसेपुर करीम जरौली गांव में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा। फरवरी 2018 में, प्रधान मंत्री ने लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन के दौरान राज्य में एक रक्षा औद्योगिक गलियारे की स्थापना की घोषणा की थी।

डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में कुल 6 नोड्स - अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ की योजना बनाई गई है। अलीगढ़ नोड में, भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 19 फर्मों को भूमि आवंटित की गई है, जो नोड में 1,245 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। उत्तर प्रदेश का डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 Sep 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story