सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने नई रणनीति से काम करेगी पुलिस

Police will work with new strategy to curb property related crimes
सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने नई रणनीति से काम करेगी पुलिस
सात थाना क्षेत्रों में लूट की वारदातें ज्यादा, पांच थानों में एक भी नहीं सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने नई रणनीति से काम करेगी पुलिस

डिजिटल डेस्क  रीवा । जिले के सात ऐसे थाना क्षेत्र हैं, जहां इस वर्ष लूट की सबसे ज्यादा वारदातें हुई हैं। वहीं पांच ऐसे थाना हैं, जहां लूट की वारदातों की संख्या शून्य हैं। एक जनवरी से 31 जुलाई की स्थिति में जिन सात थानों में लूट की ज्यादा घटनाएं हुई हैं, उनमें बिछिया, गोविन्दगढ़, सिरमौर, बैकुंठपुर, सेमरिया, लौर और चाकघाट थाना शामिल हैं। सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अब नई रणनीति से काम करेगी। 
सायबर सेल की मदद से अपराधियों को पकड़ेंगे
सम्पत्ति संबंधित अपराधों पर लगाम लगाने की दिशा में आईजी उमेश जोगा ने बैठक लेकर टिप्स दिए हैं। पुलिस अधीक्षक एवं अन्य राजपत्रित अधिकारियों के साथ अपराधों की समीक्षा में इस बात कर जोर दिया कि सायबर सेल की मदद से अपराधियों की पतासाजी की जाए। इसके साथ ही घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कर वारदात के तरीका  आदि के आधार पर अपराध का खुलासा किया जाए। 
वाहन चोरी की यह है वजह
समीक्षा बैठक में यह बात सामने आई कि  कई स्थानों पर पेड पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से लोग कहीं पर भी वाहन खड़ा करके चले जाते है, जिससे वाहन चोरी की घटना होती है। 
दूरस्थ गांवों में कम चोरियां
गृहभेदन के अपराधों की समीक्षा में यह पाया गया कि थाना से कई किलोमीटर दूरस्थ गाँव में सूने घर में गृहभेदन की कम घटनाएं घटित हुई है। जबकि परिवार के लोगों के घर में मौजूद होते हुए अधिक घटनाएं घटित हुई है।
सूचना तंत्र होगा मजबूत
पुलिस द्वारा अब सूचना तंत्र को मजबूत करने का काम किया जाएगा। ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को सक्रिय किया जाएगा। सूचना संकलन जितना मजबूत होगा, पुलिस का काम उतना आसान होगा।
 

Created On :   28 Aug 2021 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story